S M L

संसद का मॉनसून सत्र 18 जुलाई से, टॉप एजेंडे में तीन तलाक विधेयक शामिल

सरकार इस सत्रार में राष्ट्रीय अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने पर जोर देगी. मेडिकल शिक्षा के लिए राष्ट्रीय आयोग विधेयक और ट्रांसजेंडर विधेयक को भी लिया जाएगा

Updated On: Jun 25, 2018 03:38 PM IST

FP Staff

0
संसद का मॉनसून सत्र 18 जुलाई से, टॉप एजेंडे में तीन तलाक विधेयक शामिल

संसद का मॉनसून सेशन 18 जुलाई से शुरू होकर 10 अगस्त तक चलेगा. इस सत्र में तीन तलाक सहित अन्य विधेयक सरकार के एजेंडा में टॉप पर रहेंगे.

संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने बताया कि सत्र में लगभग 18 बैठकें होंगी. संसद सत्र की तारीखों की सिफारिश करने के लिए सोमवार को दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक हुई. राष्ट्रपति अब सेशन बुलाएंगे.

कुमार ने कहा, ‘हम विपक्षी दलों से सहयोग और समर्थन की आशा करते हैं. विधायी कामकाज के एजेंडे में कई अहम मुद्दे हैं जिन्हें सरकार मॉनसून सत्र में लेना चाहती है.’ उन्होंने कहा कि छह से अधिक अध्यादेश लिए जाएंगे.

मंत्री ने बताया कि तीन तलाक विधेयक लोकसभा में पारित हो गया है और राज्यसभा में लंबित है. यह विधेयक सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में रहेगा. उन्होंने कहा कि सरकार राष्ट्रीय अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने पर जोर देगी. मेडिकल शिक्षा के लिए राष्ट्रीय आयोग विधेयक और ट्रांसजेंडर विधेयक को भी लिया जाएगा.

कुमार ने कहा कि राज्य सभा के उपसभापति के तौर पर पी जे कुरियन का कार्यकाल इसी महीने समाप्त हो रहा है. राज्यसभा का उपाध्यक्ष चुनने के लिए चुनाव भी इसी सेशन में होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi