S M L

इस साल जमकर होगी बारिश, मॉनसून के 98 प्रतिशत रहने का अनुमान

आईएमडी के अनुमान के अनुसार, देश में 98 प्रतिशत बारिश होगी.

Updated On: Jun 07, 2017 07:55 AM IST

IANS

0
इस साल जमकर होगी बारिश, मॉनसून के 98 प्रतिशत रहने का अनुमान

इस साल मॉनसून में जमकर बारिश होने का अनुमान है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुमान के अनुसार, देश में जून से सितंबर के बीच मॉनसून के दौरान 98 प्रतिशत बारिश होगी. यह अप्रैल में जताए गए अनुमान से दो प्रतिशत अधिक है. 18 अप्रैल को आईएमडी ने उस समय उपलब्ध मौसम के स्वरूप के आधार पर लगभग 96 प्रतिशत बारिश के साथ सामान्य मॉनसून का अनुमान लगाया था. इसमें पांच फीसदी कम या ज्यादा होने का अनुमान था.

आईएमडी के वैज्ञानिक एम. महापात्रा ने मंगलवार को बताया, 'विभिन्न मॉडलों के आधार पर अंतिम रूप से लगाए गए अनुमान के मुताबिक देश में लंबी अवधि की बारिश लगभग 98 फीसदी होने की संभावना है.' क्षेत्रवार अनुमान के मुताबिक, ओडिशा, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में 100 फीसदी बारिश होगी.

monsoon

आईएमडी ने कहा, 'इस मौसम की बारिश (लंबी अवधि के लिए औसत रूप से) पश्चिमोत्तर भारत में 96 फीसदी, मध्य भारत में 100 फीसदी, दक्षिण प्रायद्वीप में 99 फीसदी और पूर्वोत्तर में 96 फीसदी होगी. यह अनुमान आठ फीसदी कम या ज्यादा हो सकता है.' पश्चिमोत्तर भारत में हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर और राजस्थान आते हैं.

दक्षिण प्रायद्वीप में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह आते हैं. पूर्वोत्तर भारत में असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश आते हैं. आईएमडी ने कहा कि पूरे देश में मासिक बारिश जुलाई में 96 फीसदी और अगस्त में 99 फीसदी होने का अनुमान है.

monsoon

मौसमविद् के अनुसार, 90 फीसदी से कम बारिश कम मानी जाती है और 95 फीसदी बारिश सामान्य से नीचे मानी जाती है. 96 से 104 फीसदी बारिश का आंकड़ा सामान्य मॉनसून दर्शाता है. 105 से 110 प्रतिशत के बीच का आंकड़ा सामान्य से ऊपर माना जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi