S M L

प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी, कई राज्यों में 10 दिन लेट चल रहा है मॉनसून

यूपी के ज्यादातर हिस्सों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है. भीषण गर्मी में बारिश की बाट जोह रहे लोगों को अभी कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है

FP Staff Updated On: Jun 24, 2018 12:36 PM IST

0
प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी, कई राज्यों में 10 दिन लेट चल रहा है मॉनसून

देश के कुछ हिस्सों को छोड़ दें तो ज्यादातर इलाकों में बारिश का नामो-निशान नहीं है. लोग गर्मी से बेहाल हैं और बारिश का रास्ता देख रहे हैं. कहीं-कहीं इंद्र देवता को खुश करने के लिए मेंढक की शादी भी शुरू हो गई है.

हालांकि मौसम विभाग कह रहा है कि 12 दिनों तक कमजोर रहने के बाद शनिवार को मॉनसून फिर से सक्रिय हो गया है लेकिन अबतक बारिश की कहीं से कोई खबर नहीं है. मौसम विभाग ने 48 घंटों के भीतर झारखंड और बिहार में मॉनसून के पहुंचने का अनुमान जताया है. दूसरी तरफ उत्तरी पश्चिमी राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा में 27 जून से जोरदार पूर्व-मानसून बारिश की संभावना जताई जा रही है.

दिल्ली में ऊमस बढ़ी

बात सबसे पहले दिल्ली की. यहां के लोगों के लिए रविवार को छुट्टी के दिन की शुरुआत गर्मी के साथ हुई. न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि नमी का स्तर 47 फीसदी दर्ज किया गया.

उन्होंने बताया कि मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में तेज हवा चलने के साथ आंशिक तौर पर बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में 27 जून को बारिश होने के आसार हैं.

यूपी में भी यही हाल

उधर यूपी के ज्यादातर हिस्सों में प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है. भीषण गर्मी में बारिश की बाट जोह रहे लोगों को अभी कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है. मौसम केंद्र के निदेशक जे.पी. गुप्ता ने बताया कि प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में चिलचिलाती धूप और लू के कारण तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है. अभी यह सिलसिला कुछ और दिनों तक जारी रह सकता है.

उन्होंने बताया कि बारिश की बाट जोह रहे लोगों को इस महीने के अंत तक राहत मिल सकती है. आगामी 26 से 28 जून के बीच मॉनसून के राज्य के पूर्वी हिस्सों में दाखिल होने का अनुमान है.

राजस्थान में 48 डिग्री पारा

राजस्थान में भी यही हाल है. यहां के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्वि दर्ज की गई है. चूरू में अधिकतम तापमान 47.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार चूरू में अधिकतम तापमान 47.9 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर 44.8, जैसलमेर 43.8, श्रीगंगानगर 44.5, पिलानी 43.5,कोटा 43.3, जयपुर 43.2, बाडमेर 42.9, अजमेर 42.3, जोधपुर 41.6, और डबोक में 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

क्या कह रहा है मौसम विभाग

मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर, महाराष्ट्र, गुजरात के कई हिस्सों में मॉनसून सक्रिय हो गया है. अगले दो दिनों में इसके छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के बाकी हिस्सों, सौराष्ट्र, झारखंड, बिहार और मध्य प्रदेश में पहुंचने की संभावना है. इन राज्यों में मानसून आने में करीब दस दिनों की देरी हो चुकी है. विभाग का कहना है कि खेती के हिसाब से यह देरी बहुत ज्यादा नहीं है. अगले कुछ दिनों में हालात सुधरने की गुंजाइश है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi