S M L

मौसम विभाग का दावा, अगस्त-सितंबर में बेहतर रहेगा मॉनसून

पूर्वानुमान के मुताबिक अगस्त माह में देश में बारिश की मात्रा 96 प्रतिशत तक रहने की उम्मीद है. इसमें नौ प्रतिशत तक घट-बढ़ हो सकती है

FP Staff Updated On: Aug 04, 2018 02:27 PM IST

0
मौसम विभाग का दावा, अगस्त-सितंबर में बेहतर रहेगा मॉनसून

मौसम विभाग ने इस साल अगस्त-सितंबर महीने में होने वाली दक्षिण पश्चिम मॉनसून की बारिश के लिए पूर्वानुमान में सुधार करते हुए देश में औसत 96 प्रतिशत बारिश की संभावना जताई है. इससे पहले उसने 95 प्रतिशत बारिश का अंदाजा जताया था.

विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक अगस्त माह में देश में बारिश की मात्रा 96 प्रतिशत तक रहने की उम्मीद है. इसमें नौ प्रतिशत तक घट-बढ़ हो सकती है.

विभाग ने अगस्त और सितबंर के दौरान देश में बारिश की मात्रा 95 प्रतिशत रहने की उम्मीद जताई है. बारिश की मात्रा आठ प्रतिशत कम या अधिक हो सकती है. दोनों ही स्थितियों में यह सामान्य से औसत की श्रेणी में आता है.

उधर, उत्तर प्रदेश में दक्षिण—पश्चिम मानसून के चलते बारिश से जुड़े हादसों में बीते 24 घंटों में 17 और लोगों की जान चली गई जबकि पांच अन्य घायल हो गए. मौसम विभाग ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर पानी बरसा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखीमपुर खीरी के बाढ़ग्रस्त इलाकों का हवाई दौरा किया. इस इलाके में बाढ़ का पानी फैल गया है जिससे फसलों का काफी नुकसनान हुआ है.

मौसम विभाग के निदेशक जे पी गुप्ता ने कहा कि एक हफ्ते तक बारिश रुकने के आसार फिलहाल नहीं हैं. राहत आयुक्त के कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक लखनऊ में चार, गोंडा, बांदा और कानपुर में दो-दो और आंबेडकर नगर, शाहजहांपुर, पीलीभीत, मिर्जापुर, इलाहाबाद, अमेठी और आजमगढ़ में एक एक व्यक्ति की मौत हुई. इस प्रकार एक जुलाई से अब तक मृतकों की संख्या 180 हो चुकी है. अधिकांश मौतें दीवार ढहने या मकान गिरने, पेड़ गिरने, आकाशीय बिजली या जमीन धंसने की वजह से हुुईं.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi