विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

केरल में मॉनसून का हुआ गृह प्रवेश, पहली फुहार से भीगा दक्षिण भारत

केरल में मॉनसून ने पहली दस्तक दे दी है

FP Staff Updated On: May 30, 2017 10:54 AM IST

0
केरल में मॉनसून का हुआ गृह प्रवेश, पहली फुहार से भीगा दक्षिण भारत

दक्षिण भारत में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. पीटीआई की न्यूज अलर्ट के मुताबिक केरल में इस साल के मॉनसून ने पहली फुहार बरसाई है.

इसके पहले मॉनसून के आने से पहले हुई बारिश ने गर्मी की मार झेल रहे लोगों को राहत दी.

मौसम विभाग ने जानकारी दी थी कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव होने से दक्षिण पश्चिम मॉनसून के तेजी से आगे बढ़ने की संभावना है. जिसके चलते केरल में 30 से 31 मई के बीच मॉनसून अपनी पहली दस्तक दे सकता है.

वहीं सोमवार को दिल्ली एनसीआर में हुई बारिश से अधिकतम तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई.

दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में सुबह आठ बजे तक 7.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. वहीं पालम, लोधी रोड, रिज और आयानगर में 4.6 मिमी, 6.6 मिमी, 3.5 मिमी और 5.2 मिमी बारिश दर्ज की गई.

दूसरी तरफ गर्मी का प्रकोप झेल रहे उड़ीसा राज्य के कुछ हिस्सों में हुई बारिश की वजह से वहां के लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली है. राज्य में अब तक गर्मी और लू लगने के कारण 16 लोगों की मौत हो चुकी है.

बिहार के भी कुछ हिस्सों में बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

दक्षिण में मॉनसून की दस्तक

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणपूर्व अरब सागर, मालदीव के क्षेत्र, दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और पश्चिम मध्य एवं उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून तेजी से आगे बढ़ सकते हैं.

तिरूवनंतपुरम स्थित मौसम विभाग कार्यालय के निदेशक एस सुदेवन ने ‘पीटीआई’ को बताया कि दक्षिणी केरल के अधिकतर हिस्सों में सोमवार सुबह से ही बारिश शुरू हो रही है.

निदेशक ने बताया कि केरल के अधिकतर हिस्सों में अगले पांच दिनों में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi