S M L

पूरे देश में पहुंचा मॉनसून, निर्धारित तारीख से 17 दिन पहले बारिश शुरू

राजस्थान के श्रीगंगानगर में पहुंचने के साथ ही मॉनसून ने अपना अंतिम पड़ाव भी छू लिया. श्रीगंगानगर में इसके पहुंचने की तारीख 15 जुलाई है

Updated On: Jun 30, 2018 12:51 PM IST

FP Staff

0
पूरे देश में पहुंचा मॉनसून, निर्धारित तारीख से 17 दिन पहले बारिश शुरू
Loading...

मॉनसून पूरे देश में आ चुका है. निर्धारित तारीख से 17 दिन पहले बारिश भी शुरू हो गई है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को इसकी सूचना दी.

राजस्थान के श्रीगंगानगर में पहुंचने के साथ ही मॉनसून ने अपना अंतिम पड़ाव भी छू लिया. श्रीगंगानगर में इसके पहुंचने की तारीख 15 जुलाई है. राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के बाकी हिस्सों में आगे बढ़ने से प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से भारी बारिश हुई.

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि गुरुवार से शुक्रवार सुबह तक डूंगरपुर के पीपलखूंट में अधिकतम 17 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई. झालावाड़ जिले के डग, जयपुर जिले के सांभर में 13-13 सेंटीमीटर, बांसवाड़ा, अलवर के किशनगढ़वास, नागौर के मेड़ता सिटी में 11-11 सेंटीमीटर और प्रदेश के कई हिस्सों में 10 सेंटीमीटर से एक सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई.

ग्राफिक्स पीटीआई से

ग्राफिक्स पीटीआई से

 

दूसरी ओर, राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को बारिश होने की संभावना है जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के करीब बने रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को मॉनसून पहुंचा और मौसम वैज्ञानिकों ने कुछ इलाकों में बारिश होने और गरज के साथ छीटें पड़ने का पूर्वानुमान लगाया है.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक करीब 35 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा जबकि न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस के करीब बने रहने का अनुमान है.’ नमी का स्तर 79 प्रतिशत के करीब रहेगा.

अधिकारी ने बताया, ‘राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को एक या दो बार बारिश होने का अनुमान है.’ शुक्रवार का न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 27.9 और 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi