S M L

केरल के स्कूल में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने फहराया तिरंगा

पिछले साल भी भागवत ने एक सरकारी स्कूल में तिरंगा फहराया था. इसे लेकर काफी विवाद सामने आया

Updated On: Jan 26, 2018 01:47 PM IST

FP Staff

0
केरल के स्कूल में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने फहराया तिरंगा

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने केरल के पलक्कड़ जिले में गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया. जिस स्कूल में उन्होंने झंडा फहराया उसे संघ के कार्यकर्ता चलाते हैं.

पिछले साल भी भागवत ने एक सरकारी स्कूल में तिरंगा फहराया था. इसे लेकर काफी विवाद सामने आया. इस साल दोबारा भागवत का यहां आना और झंडा फहराना केरल की पिनारई सरकार के लिए चुनौती के तौर पर देखा जा रहा है. पिछले साल विवाद तब बढ़ गया जब संघ प्रमुख ने कर्णाकिम्मन हायर सेकेंडरी स्कूल में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. किसी सरकारी स्कूल में संघ प्रमुख द्वारा झंडा फहराए जाने को पलक्कड़ जिला कलेक्टर के आदेशों का उल्लंघन माना गया.

संघ अधिकारियों की मानें तो, पलक्कड़ के जिस व्यास विद्या पीठम हायर सेकेंडरी स्कूल में संघ प्रमुख ने तिरंगा फहराया, वह स्कूल संघ का संगठन विद्याभारती की ओर से चलाया जाता है.

तीन दिन के केरल दौरे पर हैं भागवत

संघ के प्रदेश समन्वयक केके बलराम ने कहा, यह कोई सरकारी स्कूल नहीं है या सरकार से इसे कोई अनुदान नहीं मिलता. स्कूल प्रबंधन को फैसला लेने का अधिकार है कि कौन झंडा फहराएगा. स्कूल चूंकि प्राइवेट है, इसलिए सरकार का सर्कुलर इसके लिए बाध्यकारी नहीं है. उन्होंने कहा, संघ प्रमुख केरल के तीन दिन के दौरे पर हैं. संघ के कार्यकर्ताओं ने यहां एक स्कूल में कार्यक्रम आयोजित किया है. इसी सिलसिले में भागवत केरल आए हैं. उनके तिरंगा फहराने में कोई बुराई नहीं है.

केके बलराम ने यह भी बताया कि केरल के जिस स्कूल में तीन दिनी कार्यक्रम आयोजित हो रहा है उसमें संघ के लगभग 5 हजार अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं. आने वाले वर्षों में आरएसएस के काम और अन्य गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi