S M L

संसद में पीएम मोदी Updates: सदन में भूकंप आने की बात कही गई, लेकिन कोई भूकंप नहीं आया- प्रधानमंत्री

पीएम मोदी ने कहा कि भारत विश्व में अपनी जगह बना चुका है. ऊर्जा के क्षेत्र में भारत ने दुनिया में ग्लोबल वार्मिंग में चर्चा की. भारत दुनिया सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है.

| February 13, 2019, 05:28 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Feb 13, 2019

  • 16:46(IST)

    यहां हवाई जहाज उड़ाए गए. यहां भूकंप आने की भी बातें कही गईं, लेकिन अभी तक कोई भूकंप नहीं आया. 

  • 16:45(IST)

    इस सदन में सबसे ज्यादा काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ कानून बनाए. इस सदन ने जीएसटी भी पास किया.

  • 16:42(IST)

    हमें 16वीं लोकसभा पर गर्व है, हमने देखा कि इस बार सबसे ज्यादा महिलाएं सांसद बनीं. 44 महिलाएं पहली बार सांसद बनीं.

  • 16:41(IST)

    इसी सदन में जीएसटी का बिल पारित हुआ. पूर्व वित्त मंत्री के हाथों से जीएसटी बिल पारित करवाया. आधार बिल को भी हमने पूरी मजबूती दी. विश्व इसको जानने की कोशिश कर रहा है. देश आजाद हुआ, लेकिन पता नहीं हमारी कौन सी मानसिकता था कि हम विजय प्राप्त नहीं कर पाते थे. हमने इसे लेकर भी बिल पास किया: पीएम मोदी

  • 16:39(IST)

    संसद में पीएम मोदी-

    करीब 219 बिल और 203 बिल पारित हुए. इस सदन में जो सांसद हैं वो जीवन में जब भी बताएंगे कि इस सदन में काले धन को लेकर कठोर कानून बनाए जाएंगे. दिवालिया कंपनियों से जुड़ा कानून भी इसी सदन ने बनाया. इस पांच साल में काले धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए जो कुछ भी कर सकते थे वो हमने किया: नरेंद्र मोदी

  • 16:35(IST)

    हमने बांग्लादेश से जमीन विवाद सुलझाया. मैं दिल से सदन का आभार व्यक्त करना चाहता हूं. हमारी विदेश नीति का एक नया पहलू उभर कर आया है. दुनिया में मानवाधिकार एक बड़ा मुद्दा रहा है. हमने पिछले पांच में नेपाल में भूकंप से लेकर तमाम जगह. मानवता के काम में भारत ने बहुत बड़ी भूमिका अदा की है: पीएम मोदी

  • 16:33(IST)

    पीएम मोदी ने कहा कि भारत विश्व में अपनी जगह बना चुका है. ऊर्जा के क्षेत्र में भारत ने दुनिया में ग्लोबल वार्मिंग में चर्चा की. भारत दुनिया सबसे तेज गति से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है.

  • 14:50(IST)

    राज्य सभा के उप सभापति ने कहा, 'यदि हाउस ऑफ एल्डर्स में महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा नहीं होती है तो इसका प्रभाव लोकतंत्र पर भी पड़ता है. इस सत्र में सांसद मुद्दों पर चर्चा के लिए आम सहमति नहीं बना सके, यह निराशाजनक था.

  • 14:43(IST)

    लोक सभा दोपहर 3 बजे तक के लिए हुई स्थगित

  • 13:10(IST)

    महाराष्ट्र के पालघर में महसूस किए गए भूकंप के झटके

  • 13:07(IST)

    अगस्ता वेस्टलैंड मामले में आरोपी राजीव सक्सेना सरकारी गवाह बनने को तैयार हो गया है. सक्सेना को 18 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था.

  • 12:50(IST)

    सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बॉम्बे हाईकोर्ट के उस फैसले को निरस्त कर दिया है, जिसमें उसने महाराष्ट्र पुलिस को कोरेगांव-भीमा हिंसा मामले में चार्जशीट दायर करने के लिए अतिरिक्त समय देने से इनकार कर दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने हालांकि यह भी कहा कि महाराष्ट्र पुलिस ने चार्जशीट दायर कर दी है इसलिए मामले में गिरफ्तार किए गए पांच कार्यकर्ता अब नियमित जमानत की मांग कर सकते हैं.

  • 10:49(IST)

    संसद में बजट सत्र का आज यानी 13 फरवरी को आखिरी दिन है. ऐसे में आज कई बिल संसद में पेश हो सकते हैं. इस बीच आज Rafale Deal पर कैग (CAG) की रिपोर्ट भी पेश हो सकती है. इस पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, आज हम जानेंगे कि उस रिपोर्ट में क्या है. लेकिन उन्होंने (केंद्र) सुप्रीम कोर्ट को सीलबंद लिफाफे में पहले ही बता दिया है कि उनका इरादा क्या है.  उन्होंने SC में कहा था कि कीमतों में कोई घोटाला नहीं है. 

  • 10:25(IST)

    गुजरात के केवडिया में Statue Of Unity के पास स्थित एक गोदाम में मंगलवार रात अचानक आग लग गई. आग के ज्यादा फैलने से पहले फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों ने उसपर काबू पा लिया. इस घटना में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है

  • 10:22(IST)

    मुद्रास्फीति दर घटकर 2.05 फीसदी पर आई-

    केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित खुदरा मुद्रास्फीति के दिसंबर के आंकड़े को संशोधित कर 2.11 प्रतिशत कर दिया गया है. प्रारंभिक आंकड़ों में इसके 2.19 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया था. पिछले साल जनवरी में देखा जाए तो खुदरा मुद्रास्फीति 5.07 प्रतिशत थी. आलोच्य महीने में खाद्य महंगाई दर 2.17 प्रतिशत घट गई है. यह दिसंबर 2018 में 2.51 प्रतिशत घटी थी. यस बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री शुभद्रा राव ने कहा- जनवरी में 2.05 प्रतिशत खुदरा मुद्रास्फीति 19 महीने का न्यूनतम स्तर है. 

  • 09:38(IST)

    दिल्ली के पश्चिमपुरी इलाके में भीषण आग-

    दिल्ली के पश्चिमपुरी इलाके में बुधवार तड़के झुग्गियों में आग लगने की खबर सामने आई है. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक झुग्गियों में लगी आग बुझाने के लिए दमकल की कई गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं. फिलहाल, किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. आग किन कारणों से लगी इसका भी अभी पता नहीं चल सका है. फायर ब्रिगेड के अधिकारी ए के जायसवाल ने बताया कि रात करीब 1 बजे हमें आग लगने की सूचना मिली थी. इसके बाद 20-25 दमकल की गाड़ियों को घटना स्थल पर भेज दिया गया था. 

  • 09:36(IST)

    कर्नाटक विधानसभा स्पीकर ने दुष्कर्म पीड़िता से की खुद की तुलना

    कर्नाटक में सियासी घमासान के बीच विधानसभा स्पीकर का एक ऐसा बयान सामने आया है, जिसपर जमकर चर्चा हो रही है. विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने बीते मंगलवार को अपनी तुलना ऐसी दुष्कर्म पीड़िता से की है जिससे बार-बार कई तरह के सवाल जवाब किए जाते हैं. दरअसल उनका इशारा विवादित ऑडियो टेप को लेकर उन पर लगाए जा रहे आरोपों की तरफ था. 

  • 09:30(IST)

    इसके साथ ही सत्र के आखिरी दिन राज्यसभा से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को भी सरकार को पास कराना है. धन्यवाद प्रस्ताव लोकसभा से पहले ही पास हो चुका है.

    इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी को भी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देना है. सरकार में शामिल सूत्रों का कहना है कि विपक्ष की रणनीति पीएम को चर्चा का जवाब देने से भी रोकना भी हो सकता है.

  • 09:27(IST)

    जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले के गोपालपोरा में सुरक्षाबलों ने आज सुबह एनकाउंटर में दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया है. मारे गए इन आतंकियों में लश्कर कमांडर अबू माज का नाम शामिल है. मुठभेड़स्थल से हथियार और काफी गोला-बारूद बरामद हुआ है. दोनों आतंकियों के मारे जाने के बाद यह मुठभेड़ अब खत्म हो गई है

  • 09:25(IST)

    संसद सत्र के आखिरी दिन सरकार के पास कई लंबित काम हैं, जिन्हें वे किसी भी हालत में आज पूरा करने की कोशिश करेगी. केंद्र की मोदी सरकार आज नागरिकता संशोधन बिल को राज्य सभा से पास कराने के लिए अंतिम प्रयास करेगी. पूरा विपक्ष इस बिल के खिलाफ है. इसके साथ ही बीजेपी के साथ एनडीए में शामिल कई दल भी इसका विरोध कर रहे हैं.

    अगर आज यह बिल संसद के उच्च सदन से पास नहीं होता है तो यह लैप्स कर जाएगा. नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा से पहले ही पारित हो चुका है.

  • 09:24(IST)

    कोहरे और लो विजिबिलिटी की वजह से दिल्ली आने वाली 14 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देर से चल रही हैं. रेलवे की ओर से जारी ट्रेन लेट सूची के मुताबिक यह रेलगाड़ियां डेढ़ घंटे से लेकर छह घंटे की देरी से चल रही हैं

  • 09:17(IST)

    संसद के बजट सत्र का आज आखिरी दिन है. बुधवार को राज्यसभा में ट्रिपल तलाक बिल पेश किया जाना है. यह लोकसभा में पहले ही पास हो चुका है. आशंका है कि इस विधेयक पर राज्यसभा में विपक्षी दल के सदस्य हंगामा कर सकते हैं. ऐसे में सरकार के लिए इसे पास कराना एक चुनौती है.

  • 09:11(IST)

    पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में तीन सप्ताह पहले ही विपक्ष की एक महारैली हुई थी. अब उसी के तर्ज पर दिल्ली में बुधवार को तमाम विपक्षी नेता एक रैली में जंतर मंतर पर जमा हो रहे हैं. कोलकाता में हुई रैली का नेतृत्व ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने किया था, तो दिल्ली की रैली का नेतृत्व अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) कर रहे हैं. 2019 लोकसभा चुनाव (2019 Lok Sabha Election) से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) के खिलाफ इस रैली से विपक्षी नेता बड़ा हल्लाबोल करेंगे.

  • 09:10(IST)

    प्रियंका गांधी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ 16 घंटे की मैराथन बैठक की. इस बैठक में अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों से आए पार्टी कार्यकर्ता शामिल हुए थे. प्रिंयका गांधी ने इन सभी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की. ये बैठक मंगलवार पूरी रात चली और बुधवार सुबह 5.30 बजे खत्म हुई

  • 09:10(IST)

    फ़र्स्टपोस्ट हिंदी के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है

संसद में पीएम मोदी Updates: सदन में भूकंप आने की बात कही गई, लेकिन कोई भूकंप नहीं आया- प्रधानमंत्री

दिल्ली में बुधवार की सुबह सर्द और धुंधभरी है. राजधानी का न्यूनतम तपामान 13 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम की इस मार का सबसे ज्यादा असर उत्तर की तरफ आने वाली ट्रेनों की रफ्तार पर पड़ा है.

दिल्ली आने वाली 14 रेलगाड़ियां आसमान पर छाए कोहरे (Fog) की वजह से अपने निर्धारित समय से काफी देरी से चल रही हैं. भारतीय रेलवे के मुताबिक यह ट्रेनें डेढ़ घंटे से लेकर छह घंटे देरी से चल रही हैं. बुधवार सुबह रेलवे द्वारा जारी की गई ट्रेन लेट की लिस्ट के मुताबिक भागलपुर-नई दिल्ली एक्सप्रेस (12349) सबसे ज्यादा छह घंटे की देरी से चल रही है.

इससे पहले मंगलवार को भी कोहरे के चलते उत्तर भारत के कई इलाकों में विजिबिलिटी काफी कम रही. धुंध की वजह से दिल्ली आने वाली 18 ट्रेनें लेट हुई थीं. जबकि सोमवार को कोहरे की वजह से 17 ट्रेनें लेट हुई थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi