S M L

अंडमान के पास प्रकृति का अद्भुत खजाना: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में 2004 में आई सुनामी में मारे गए लोगों को कार निकोबार स्थित स्मारक में पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी

Updated On: Dec 30, 2018 01:09 PM IST

FP Staff

0
अंडमान के पास प्रकृति का अद्भुत खजाना: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह में 2004 में आई सुनामी में मारे गए लोगों को कार निकोबार स्थित स्मारक में पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी. इसके बाद कार-निकोबार में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा मैं कल काशी में था और आज यहां विराट समंदर की गोद में आप सभी के बीच मौजूद हूं. मां गंगा अपनी पवित्रता से जिस प्रकार भारत के जन-मानस को आशीर्वाद देती रही है, उसी प्रकार ये सागर अनंत काल से मां-भारती के चरणों का वंदन कर रहा है, राष्ट्र की सुरक्षा और सामर्थ्य को ऊर्जा दे रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान में कहा, आपके पास प्रकृति का अद्भुत खजाना तो है ही, आपकी संस्कृति, परंपरा, कला और कौशल भी बेहतरीन है. सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है देश का कोई भी कोना और लोग विकास से वंचित नहीं रहें. कार-निकोबार में कैंबल बे में करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से कैंबल बे जेट्टी का विस्तार करीब डेढ़ सौ किलोमीटर तक किए जाने का निर्णय लिया गया है.

उन्होंने कहा, इसके साथ-साथ मूस जेट्टी की गहराई बढ़ाने के लिए भी योजना बनाई गई है, ताकि यहां बड़े जहाजों को रुकने में मुश्किल ना हो. कार-निकोबार के पर्यावरण को संरक्षित रखते हुए, सौर ऊर्जा की संभावनाओं को तलाशा जा रहा है, तराशा जा रहा है. आज भारत दुनिया के उन देशों में है जहां सौर ऊर्जा का उत्पादन और उपयोग सबसे तेज़ी से बढ़ रहा है. सौर ऊर्जा से देश को सस्ती और ग्रीन एनर्जी देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा, केंद्र सरकार अंडमान और निकोबार में रहने वाले हर नागरिक के लिए जीवन से जुड़ी हर व्यवस्था को आसान करने में जुटी है. सस्ता राशन हो, स्वच्छ पानी हो, गैस कनेक्शन हो, केरोसिन हो, हर सुविधा को आसान करने का प्रयास किया जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi