S M L

सरकार ने किया ब्यूरोक्रेसी में बदलाव, गौबा नए गृह सचिव

इस बड़े फेरबदल में गृह सचिव के अलावा 14 अन्य सचिवों की भी नियुक्ति की गई है

Ravishankar Singh Ravishankar Singh Updated On: Jun 22, 2017 12:07 PM IST

0
सरकार ने किया ब्यूरोक्रेसी में बदलाव, गौबा नए गृह सचिव

केंद्र की मोदी सरकार ने देश की ब्यूरोक्रेसी में बड़ा फेरबदल करते हुए 15 नए सचिवों की नियुक्ति की है.

झारखंड कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी राजीव गौबा देश के नए गृह सचिव होंगे. वह राजीव महर्षि की जगह लेंगे. वर्तमान गृह सचिव राजीव महर्षि का कार्यकाल 30 अगस्त को समाप्त हो रहा है. राजीव गौबा फिलहाल शहरी विकास मंत्रालय के सचिव हैं.

अलग-अलग मंत्रालयों में कार्य का है गहरा अनुभव

शहरी विकास मंत्रालय के सचिव बनने से पहले गौबा झारखंड के मुख्य सचिव भी रह चुके हैं. वह केंद्र सरकार, राज्य सरकार और अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भी काम कर चुके हैं.

गौबा का झारखंड से पुराना नाता रहा है. उनके पिता भी झारखंड में सरकारी मुलाजिम थे. गौबा की प्रारंभिक शिक्षा रांची में ही हुई. वह फिजिक्स में गोल्ड मेडलिस्ट हैं और यूपीएससी परीक्षा में उन्होंने सातवां रैंक हासिल किया था.

राजीव गौबा को गृह मंत्रालय में काम करने का लंबा अनुभव भी है. गृह मंत्रालय में में गौबा कश्मीर और नक्सल मामले देखते थे.

वह गरुवार को ही गृह मंत्रालय में बतौर ओएसडी अपना कार्यभार संभालेंगे.

मोदी ने पहले ही जता दिए थे बड़े फेरबदल के इरादे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आला ब्यूरोक्रेसी में फेरबदल के लिए काफी वक्त से इच्छुक थे. पीएम मोदी ने 4 जून को भारत सरकार के सचिवों की एक बैठक में इशारों-इशारों में ये जता दिया था कि वरिष्ठता के आधार पर सचिव स्तर के पद पर अधिकारियों का प्रमोशन अब इतिहास की बात हो जायेगी.

मोदी ने साल 2014 में प्रधानमंत्री पद संभालने के तत्काल बाद सचिवों के साथ की गई पहली बैठक का जिक्र करते हुए 4 जून को ये बात कही थी. उन्होंने बैठक में कहा था 'ठीक तीन साल पहले करीब 85 सचिवों के साथ मेरी इसी तरह की बैठक हुई थी. उन 85 अधिकारियों में से केवल चार आज यहां मौजूद हैं और ये चार अधिकारी भी एक्सटेंशन पर हैं'

गृह सचिव के अलावा 14 नए सचिवों की सूची-

एन के सिन्हा- सूचना प्रसारण मंत्रालय अजय मित्तल- कार्मिक मंत्रालय अरुणा सुंदर राजन- टेलीकॉम मंत्रालय अविनाश श्रीवास्तव- उपभोक्ता विभाग बाईएस मलिक- सड़क परिवहन मंत्रालय सुभाष गर्ग- वित्त मंत्रालय जगदीश मीणा- खाद्य विभाग राजीव कपूर- रसायन विभाग दीपक कुमार- नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन दुर्गाशंकर मिश्रा- शहरी विकास मंत्रालय अरुण कुमार पांडा- एमएसएमई रविकांत- जहाजरानी मंत्रालय अजय प्रकाश- आईटी मंत्रालय अजय भल्ला- ऊर्जा मंत्रालय

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi