S M L

नए साल से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, सिंगल फादर्स को मिलेगी 730 दिनों की छुट्टी

7वें वेतन आयोग की ओर से एकल पिता को भी चाइल्ड केयर लीव देने की सिफारिश पर केंद्र ने मुहर लगाकर गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है

Updated On: Dec 28, 2018 09:46 AM IST

FP Staff

0
नए साल से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, सिंगल फादर्स को मिलेगी 730 दिनों की छुट्टी

नए साल से पहले केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को बहुत बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार 7वें वेतन आयोग की ओर से एकल पिता को भी चाइल्ड केयर लीव देने की सिफारिश पर केंद्र ने मुहर लगाकर गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. पहले ये छुट्टी सिर्फ महिला कर्मचारियों को मिलती थी, लेकिन अब ये चाइल्ड केयर लीव पुरुषों को भी मिलेगी. इसके मुताबिक पुरूष कर्मचारी को 730 दिन की छुट्टी बच्चों की देखभाल के लिए मिलेगी लेकिन ये सुविधा केवल उन्हें ही मिलेगी जिनकी पत्नी की मौत हो चुकी है या फिर जिनके बच्चे 18 साल से कम उम्र के हैं.

अर्जित अवकाश में भी संशोधन किया गया है 

सिर्फ यही नहीं केंद्र कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए अर्जित अवकाश में भी संशोधन किया गया है जिसके मुताबिक जनवरी और जुलाई महीने के पहले के पांच दिन की एडवांस लीव हर कैलेंडर साल में उनके खाते में जोड़ दी जाएगी. वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्प्लॉयीज यूनियन के मंडल उपाध्यक्ष नरेंद्र जैन और अशोक शर्मा के मुताबिक, रेलवे बोर्ड भी इस बारे में जल्दी आदेश जारी करेगा.ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन पिछले कई सालों से इस मांग को रेलवे बोर्ड के सामने रख रहा था.

पुरुष केंद्रीय कर्मचारी सीसीएल का फायदा उठा सकेंगे

अभी तक केवल महिला कर्मचारियों को ही अपनी पूरी नौकरी के दौरान दो साल या 730 दिनों की अधिकतम अवधि के लिए चाइल्ड केयर लीव (सीसीएल) मिलती थी. इस दौरान उन्हें उनके वेतन का पूरा भुगतान किया जाता है लेकिन अब यह सुविधा सिंगल पुरुष कर्मचारियों को भी मिला करेगी. नए नियम के बाद ऐसे पुरुष केंद्रीय कर्मचारी, जिनके बच्चों की उम्र 18 साल से कम है, वे सीसीएल का फायदा उठा सकेंगे.

कैलिफोर्निया में 6 महीने की छुट्टी ली जा सकती है

वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक, सिंगल फादर पुरुष कर्मचारी साल में छह बार में सीसीएल ले सकेंगे. वहीं महिला कर्मचारियों को साल में तीन बार में सीसीएल लेने की छूट है. बता दें कि अमेरिका में सवैतनिक अवकाश की सुविधा नहीं है लेकिन परिवार एवं चिकित्सा कानून 1993 के तहत कर्मचारी 12 हफ्ते का अवैतनिक अवकाश जरूर ले सकते हैं. वैसे कैलिफोर्निया में 6 महीने की छुट्टी ली जा सकती है. ऑस्ट्रेलिया में बच्चों की देखभाल के लिए 18 हफ्ते की छुट्टी ली जा सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi