S M L

1 जुलाई से नंबर बदलने का असर क्या आपके फोन नंबर होगा!

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (डीओटी) ने हाल ही में बैठक कर इस बारे में निर्णय लिया है. 1 जुलाई, 2018 से ये बड़ा बदलाव लागू होने की बात सामने आ रही है. यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक पूरी हो जानी है

FP Staff Updated On: Feb 21, 2018 09:01 PM IST

0
1 जुलाई से नंबर बदलने का असर क्या आपके फोन नंबर होगा!

आने वाले 1 जुलाई से देश भर के मोबाइल नंबर बदल जाएंगे. असल में इसमें आपका फोन नंबर नहीं बल्कि एमटूएम कस्टमर्स को 13 डिजिट का नंबर दिया जाए.

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (डीओटी) ने हाल ही में दिल्ली में बैठक कर इस बारे में निर्णय लिया है. 1 जुलाई, 2018 से ये बड़ा बदलाव लागू होने की बात सामने आ रही है. यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक पूरी हो जानी है.

इस संबंध में सभी सर्कल की टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को इसे लागू करने का आदेश जारी किया गया है. उनसे कहा गया है कि वो इस अनुसार अपने सिस्टम को अपडेट कर लें.

बीएसएनएल ने इस बदलाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी है. बीएसएनएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विभाग की ओर से बीते 8 जनवरी को इस संबंध में सूचना दी गई थी जिसके बाद इसपर काम शुरू कर दिया गया.

मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वो अपने सॉफ्टवेयर को 13 अंकों के मोबाइल नंबर के अनुसार अपडेट कर लें.

मोबाइल नंबरों को 10 से 13 अंक करने के पीछे वजह है कि अब 10 अंकों वाले नंबरों को और बांटने की गुंजाइश बची नहीं रह गई है. 10 अंकों के नंबर लगभग दिए जा चुके हैं ऐसे में नए नबंरों की जरूरत है. हालांकि अभी यह तय नहीं है कि मोबाइल नंबरों में बदलाव कैसे होगा. नंबरों में 3 अंक शुरू में जुड़ेंगे या फिर अंत में जोड़े जाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi