S M L

मिजोरम के नए CEO बने आशीष कुंद्रा, विरोध के बाद हटाए गए एसबी शशांक

कई राजनीतिक दलों ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी एसबी शशांक पर मिजोरम विरोधी होने और राज्य में दशकों तक शांतिपूर्ण चुनाव कराने के रिकॉर्ड को बिगाड़ने का आरोप लगाया था

Updated On: Nov 15, 2018 02:14 PM IST

FP Staff

0
मिजोरम के नए CEO बने आशीष कुंद्रा, विरोध के बाद हटाए गए एसबी शशांक

मिजोरम में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग ने एक बड़ा फेरबदल किया है. भारतीय चुनाव आयोग ने मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एसबी शशांक को राज्य में भारी विरोध के बाद बदल दिया है. अब शशांक की जगह आशीष कुंद्रा को राज्य का सीईओ नियुक्त किया गया है.

कई राजनीतिक दलों ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) एसबी शशांक पर मिजोरम विरोधी होने और राज्य में दशकों तक शांतिपूर्ण चुनाव कराने के रिकॉर्ड को बिगाड़ने का आरोप लगाया था. इस बीच चुनाव आयोग ने शशांक की जगह किसी अन्य अधिकारी की तैनाती के अपने फैसले की घोषणा की.

ऐसा पहली बार हुआ है कि राजनीतिक दलों ने सीईओ की खुलकर आलोचना की थी. उन पर मिजोरम में 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में मतदान करने के लिए त्रिपुरा के राहत शिविरों में रह रहे ब्रू समुदाय के मतदाताओं को कथित तौर पर गलत ढंग से सुविधा प्रदान करने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया था.

प्रमुख नागरिक समाज समूहों और छात्र संगठनों के एक संयुक्त संगठन द ऑल एनजीओ (समन्वय समिति) मांग कर रही है कि वे ब्रू लोग, जो 1997 में नस्लीय संघर्ष के बाद मिजोरम से भाग गए थे और त्रिपुरा में राहत शिविरों में रह रहे हैं, उन्हें केवल मिजोरम में अपना वोट डालने की इजाजत दी जाए. मिजोरम में कई प्रमुख राजनीतिक दलों ने सुझाव दिया है कि त्रिपुरा के राहत शिविरों में 11,232 ब्रू मतदाताओं को अपने गांवों में लौट आना चाहिए और खुद को मतदाता सूची में नामांकित कराने के बाद उन्हें अपना वोट डालना चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi