S M L

'एम्बेसडर फॉर पीस' से सम्मानित हुए अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

फेडरेशन द्वारा 'एम्बेसडर फॉर पीस' से उन व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने सामाजिक सौहार्द, विश्व शांति, विभिन्न धर्मों-सम्प्रदायों में सहयोग की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया हो

Updated On: Nov 03, 2018 08:02 PM IST

FP Staff

0
'एम्बेसडर फॉर पीस' से सम्मानित हुए अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को सामाजिक सौहार्द, विश्व शांति, विभिन्न धर्मों-सम्प्रदायों में सहयोग की दिशा में योगदान के लिए यूनिवर्सल पीस फेडरेशन ने 'एम्बेसडर फॉर पीस' से सम्मानित किया है.

नई दिल्ली के पार्लियामेंट हाउस एनेक्सी में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में संसद सदस्य, देश-विदेश से विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि एवं धार्मिक-सामाजिक नेता उपस्थित थे.

यूनिवर्सल पीस फेडरेशन की स्थापना सम्मानित डा. सुन म्युंग मून एवं सह-संस्थापक डा. हाक जा हान मून ने की थी. फेडरेशन द्वारा 'एम्बेसडर फॉर पीस' से उन व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने सामाजिक सौहार्द, विश्व शांति, विभिन्न धर्मों-सम्प्रदायों में सहयोग की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया हो.

इस साल यह सम्मान नकवी को मिला. अपने संबोधन में नकवी ने कहा कि 'पीस, प्रोस्पेरिटी का पासवर्ड है.' शांति के बिना विश्व की तरक्की मुमकिन नहीं है. भारत आध्यात्मिक सिद्धांतों का केंद्र है, इसीलिए भारत विश्व का सबसे बड़ा सेक्युलर प्रजातंत्र है. सौहार्द और विकास एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, सौहार्द के बिना विकास सुनिश्चित नहीं हो सकता.

नकवी ने कहा कि 'धर्मनिरपेक्षता, सामाजिक सौहार्द, सहिष्णुता' भारत का डीएनए है. अलग-अलग धर्म, सम्प्रदायों के बावजूद 'सहिष्णुता एवं सद्भाव, भारत का संयुक्त संस्कार' है. केंद्र की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार बिना किसी भेदभाव के 'सबका साथ, सबका विकास' और 'सम्मान के साथ सशक्तिकरण' के संकल्प को पूरा करने के लिए ईमानदारी के साथ काम कर रही है.

मोदी सरकार धर्म, जाति, क्षेत्र की सीमाओं को तोड़ कर 'समावेशी-सर्वस्पर्शी विकास' के रास्ते पर चल रही है, कोई भी भारतवासी विकास की रौशनी से अछूता ना रहे, इस संकल्प को हम आगे बढ़ा रहे हैं. यह कार्यक्रम नॉर्थ ईस्ट एमपी फोरम एंड यूनिवर्सल पीस फेडरेशन द्वारा आयोजित किया गया था .

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi