S M L

प्लेन हाईजैक धमकी: करोड़पति ने गर्लफ्रेंड के चक्कर में किया बखेड़ा

आरोपी कई बार मुंबई और दिल्ली के बीच यात्रा कर चुका है और वह पहले भी कई बार उड़ान के दौरान हंगामा कर चुका है

Updated On: Nov 01, 2017 02:39 PM IST

Bhasha

0
प्लेन हाईजैक धमकी: करोड़पति ने गर्लफ्रेंड के चक्कर में किया बखेड़ा

जेट एयरवेज की मुंबई-दिल्ली उड़ान के टॉयलेट में बम होने के बारे में चिट्ठी रखने के आरोपी ने पूछताछ में बताया कि उसे उम्मीद थी कि इससे उसकी गर्लफ्रेंड दोबारा मुंबई आ जाएगी.

आरोपी ने एक अजीबोगरीब दलील देते हुए कहा कि उसे लगता था कि इससे जेट एयरवेज का परिचालन बंद हो जाएगा और एयरलाइन के दिल्ली ऑफिस में काम करने वाली उसकी गर्लफ्रेंड वापस मुंबई आ जाएगी. मुंबई में रहने वाले 37 वर्षीय बिरजू किशोर सल्ला को क्राइम ब्रांच ने जेट एयरवेज की मुंबई-दिल्ली आने वाली उड़ान की आपातकालीन लैंडिंग के बाद बुधवार को अहमदाबाद में हिरासत में ले लिया था. विमान के क्रू-मेंबर्स को विमान के बाथरूम में एक नोट मिला था, जिसके बाद चालक को अलर्ट कर दिया गया.

आरोपी कोई मामूली शख्स नहीं एक बहुत बड़ा जौहरी भी है. शहर की क्राइम ब्रांच ने एनआईए से जांच अपने हाथ में लेने का अनुरोध किया है. सल्ला को कड़े प्लेन एंटी-हाईजैक कानून के तहत गिरफ्तार किया गया है. यह कानून इसी साल जुलाई से अमल में आया है.

एंटी-हाईजैक कानून के तहत गिरफ्तार

जॉइंट कमिश्नर (क्राइम) जे के भट्ट ने बताया, ‘हमने उसे एंटी-हाईजैक कानून की धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया है. यह इस साल जुलाई से अमल में आए कानून के तहत पहली गिरफ्तारी है. इस कानून के मुताबिक, आरोपी को अधिकतम उम्रकैद की सजा दी जा सकती है और उसकी चल और अचल संपत्ति को जब्त किया जा सकता है. इस एक्ट ने 1982 के पुराने कानून की जगह ली है.

पुलिस ने बताया कि अमरेली जिले में खंभा तालुक के देदन गांव के रहने वाला सल्ला पिछले कई सालों से मुंबई में रहता है. उन्होंने बताया, ‘सल्ला ने पूछताछ में अपने लैपटॉप से धमकी वाला खत तैयार करने की बात स्वीकार कर ली. उसने अंग्रेजी के टेक्स्ट को उर्दू भाषा में बदलने के लिए गूगल ट्रांसलेट की मदद ली थी.

अधिकारियों ने पहले बताया था कि विमान में बरामद खत कथित तौर पर सल्ला ने ही रखा था. इसमें कहा गया था कि विमान के कार्गो बॉक्स में बम रखा है और विमान में अपहरणकर्ता सवार हैं. अधिकारियों ने बताया था कि यह उर्दू और अंग्रेजी भाषा में एक छपा हुआ खत था. इसमें कहा गया था कि विमान सीधे पाकिस्तान-अधिकृत-कश्मीर ले जाया जाएगा. खत के अंत में ‘अल्लाह हू अकबर’ लिखा गया था.

आरोपी ने छोड़ दिया अहम सुराग

अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का जिक्र आने पर जांचकर्ताओं को इस पर शक हुआ, क्योंकि पाकिस्तान के आतंकी इस इलाके को ‘आजाद कश्मीर’ बोलते हैं.

भट्ट ने कहा कि सल्ला एक करोड़पति जौहरी है जिसका मुंबई के जावेरी बाजार इलाके में ऑफिस है. उसका एक फ्लैट मुंबई के एक पॉश इलाके में है.

भट्ट ने कहा कि सल्ला शादीशुदा है और उसके दो बच्चे हैं. पुलिस के मुताबिक सल्ला कई बार मुंबई और दिल्ली के बीच यात्रा करता है और वह पहले भी कई बार उड़ान के दौरान हंगामा कर चुका है. पुलिस ने उसका लैपटॉप, प्रिंटर और कुछ पेन ड्राइव जब्त किए हैं. पुलिस को सल्ला का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं मिला है लेकिन पुलिस सभी एंगल्स मामले की जांच कर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi