S M L

'स्वच्छ भारत अभियान' के लिए बिल गेट्स ने की PM मोदी की सराहना

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर ने ट्वीट कर कहा, 'नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और भारत सरकार ने स्वच्छता में सुधार की दिशा में अहम भूमिका निभाई है. अब स्वच्छ भारत को सफल बनाने का है समय'

Updated On: Oct 09, 2018 06:38 PM IST

FP Politics

0
'स्वच्छ भारत अभियान' के लिए बिल गेट्स ने की PM मोदी की सराहना

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने भारत में स्वच्छता अभियान चलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान को लेकर बीजेपी सरकार की भी सराहना की.

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान ने ट्वीट किया, 'नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और भारत सरकार ने स्वच्छता में सुधार की दिशा में अहम भूमिका निभाई है. अब स्वच्छ भारत को सफल बनाने का समय है.'

यह पहला मौका नहीं है जब बिल गेट्स ने नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. इससे पहले उन्होंने अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में स्वच्छ भारत अभियान का जिक्र करते हुए कहा था, स्वच्छता की तरफ ध्यान आकर्षित करने के लिए भारत सरकार को बधाई देनी चाहिए. भारत में कुपोषण दर काफी ज्यादा है. इससे वहां बच्चों की मानसिक और शारीरिक क्षमता का विकास नहीं हो पा रहा.

इससे पहले अप्रैल 2017 में बिल गेट्स ने एक ब्लॉग में लिखा था कि मोदी के बीते 3 वर्ष में स्वच्छता और खुले में शौच को लेकर जो कदम उठाए गए हैं, वो सराहनीय हैं. उन्होंने ऐसी समस्या को उठाया, जिसके बारे में लोग सोचना भी पसंद नहीं करते.

क्या है 'स्वच्छत भारत अभियान'?

मई 2016 में देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी. सरकार का दावा है कि इसके तहत भारत में अब तक 8 करोड़ से ज्यादा शौचालय बन चुके हैं. जबकि 5 लाख से ज्यादा गांव खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) हो चुके हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi