विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

लखनऊ में मेट्रो ट्रेन लॉन्च, जानिए और कहां-कहां आ रही है मेट्रो

देशभर के कई शहरों में मेट्रो ट्रेनें आने वाली हैं

FP Staff Updated On: Sep 06, 2017 10:17 PM IST

0
लखनऊ में मेट्रो ट्रेन लॉन्च, जानिए और कहां-कहां आ रही है मेट्रो

लखनऊ के बाद केंद्र सरकार ने 50 अन्य शहरों में भी मेट्रो चलाने की योजना बनाई है. अभी देश में मेट्रो का लगभग पौने चार सौ किलोमीटर लंबा रूट है. जबकि अलग-अलग शहरों में 530 किलोमीटर ट्रैक निर्माणाधीन हैं.

कोलकाता, दिल्‍ली, बेंगलुरु, चेन्‍नई, कोच्‍चि, मुंबई, जयपुर और लखनऊ के बाद अब इन शहरों के लोगों को भी मेट्रो की सौगात मिलने वाली है. उत्तर प्रदेश सरकार ने सपना दिखाया है कि इलाहाबाद, गोरखपुर, मेरठ, झांसी, कानपुर, आगरा, मुरादाबाद और वाराणसी में भी मेट्रो शुरू होगी.

कई शहरों में आने वाली है मेट्रो!

जल्‍द ही भोपाल, इंदौर, नागपुर, पुणे, अहमदाबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, पटना, विशाखापट्टनम और केरल में मेट्रो परियोजनाओं का विस्‍तार होना है. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक पुणे में दिसंबर, 2021 और नागपुर में मार्च 2018 तक इसके पूरा होने की उम्‍मीद है.

शहरी विकास मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार वाराणसी मेट्रो परियोजना पर लगभग 18 हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है. कानपुर में इस प्रोजेक्‍ट पर लगभग 16 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे. गुवाहाटी में 18 हजार करोड़, पटना में 17 हजार करोड़ और भोपाल, इंदौर में इस पर सात-सात हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi