S M L

‘फेमिनिज्म’ बना मरियम वेबस्टर का 2017 का सबसे लोकप्रिय शब्द

शब्दकोश ने बताया कि इस साल समाचारों में यौन उत्पीड़न की खबरों के बढ़ जाने के बीच साल भर फेमिनिज्म शब्द को सबसे ज्यादा बार ढूंढा गया है

Bhasha Updated On: Dec 12, 2017 04:56 PM IST

0
‘फेमिनिज्म’ बना मरियम वेबस्टर का 2017 का सबसे लोकप्रिय शब्द

‘फेमिनिज्म’ को वर्ष 2017 के मरियम वेबस्टर के लिए सबसे लोकप्रिय शब्द के तौर पर चुना गया है. इस शब्दकोश ने मंगलवार को इसकी घोषणा की है. शब्दकोश ने बताया कि इस साल समाचारों में यौन उत्पीड़न की खबरों के बढ़ जाने के बीच इस शब्दकोश में साल भर फेमिनिज्म शब्द को सबसे ज्यादा बार ढूंढा गया है.

मरियम वेबस्टर डॉट कॉम के मुताबिक फेमिनिज्म या नारीवाद को 'लिंगों की राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक बराबरी के सिद्धांत' और 'महिला अधिकारों और हितों के लिए संगठित गतिविधि' के तौर पर परिभाषित किया गया है.

मरियम वेबस्टर के संपादक और कोश-निर्माता पीटर स्कोलोवस्की ने कहा कि इस शब्द को ढूंढे जाने में हुई बढ़ोतरी हमें बताती है कि कई लोग इस शब्द में दिलचस्पी रखते हैं, यह आसामन्य वृद्धि इसके पीछे के कारणों की तरफ इशारा करती है.

उन्होंने बताया कि मरियम वेबस्टर किसी खास शब्द में लोगों की दिलचस्पी को संख्या के आधार पर ‘वर्ष का शब्द’ तय करता है. हमारा ऑनलाइन शब्दकोश हमें हर महीने ढूंढे जाने वाले लाखों शब्दों में लोगों की संकलित जिज्ञासा के बारे में बताता है. इस साल 9 और ऐसे शब्द थे जिन्हें शब्दकोश में सबसे ज्यादा बार खोजा गया. इनमें कॉम्पलिसिट, रिक्यूज, एंपैथी, डोटार्ड, सिजिगी, जाइरो, फेडरलिज्म, हर्रिकेन और गैफे जैसे शब्द शामिल हैं.

मरियम वेबस्टर एक अमेरिकन कंपनी है जो अपनी डिक्शनरी के लिए मशहूर है. इसे 1928 में जॉर्ज और चार्ल्स मरियम ने स्थापित किया था. पिछले साल मरियम वेबस्टर का सबसे लोकप्रिय शब्द सर्रियल था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi