S M L

ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के मामले में महिलाओं से भी आगे हैं पुरुष!

25 से 45 वर्ष के पुरुषों ने मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर खर्च के मामले में महिलाओं को पीछे छोड़ दिया है

Updated On: Jan 23, 2018 08:25 PM IST

Bhasha

0
ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के मामले में महिलाओं से भी आगे हैं पुरुष!

यह माना जाता है कि महिलाएं साज-श्रृंगार के मामले में पुरुषों से आगे हैं लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार सुंदर दिखने की आकांक्षा युवा पुरुषों में कम नहीं है.

उद्योग मंडल एसोचैम की एक रिपोर्ट के अनुसार 25 से 45 वर्ष के पुरुषों ने मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर खर्च के मामले में महिलाओं को पीछे छोड़ दिया है.

रिपोर्ट के मुताबिक पुरुषों के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स  बनाने वाली इंडस्ट्री अगले तीन साल में 45 प्रतिशत की दर से बढ़कर 35,000 करोड़ रुपए पहुंच जाने का अनुमान है. इसका कारण पुरुषों में सुदंर दिखने की आकांक्षा और तेजी से बढ़ता शहरीकरण है.

उद्योग मंडल एसोचैम की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है.

पुरुषों के मेकअप से जुड़े उद्योग का आकार फिलहाल भारत में 16,800 करोड़ रुपए है. प्रति व्यक्ति आय और शहरीकरण बढ़ने से पिछले पांच साल में बाजार 45 प्रतिशत की दर से बढ़ा है.

सर्वे के अनुसार, ‘यह दिलचस्प है कि 25 से 45 वर्ष के पुरुषों ने मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्टस पर खर्च के मामले में महिलाओं को पीछे छोड़ दिया है.’ छोटे शहरों के पुरुषों में बेहतर दिखने की ज्यादा ललक है. यह बात खासकर गोरापन बढ़ाने वाले उत्पादों पर विशेषतौर पर लागू है.

उद्योग मंडल ने एक रिपोर्ट में कहा कि लाइफ स्टाइल में बदलाव, पैसा आने, उत्पादों का बेहतर विकल्प आदि कारणों से भारतीय पुरुषों में सौंदर्य प्रसाधन उत्पादों की मांग बढ़ रही है.

पुरुषों के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में आय के लिहाज से फिलहाल दाढ़ी बनाने के उत्पादों का बाजार सर्वाधिक है. उसके बाद डियोडोरेंट्स का स्थान है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi