S M L

कलाम की यादों को पढ़ सकते हैं छात्र, CBSE कर सकती है शामिल

केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (सीएबीई) कल इस संबंध में बैठक करने वाली है

Updated On: Jan 14, 2018 03:16 PM IST

Bhasha

0
कलाम की यादों को पढ़ सकते हैं छात्र, CBSE कर सकती है शामिल

अंग्रेजी भाषा की पाठ्यपुस्तकों में दिवंगत राष्ट्रपति ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की आत्मकथा से कुछ हिस्सों को शीध्र शामिल किया जा सकता है.

केंद्र एवं राज्य सरकारों को शिक्षा के क्षेत्र में परामर्श देने वाली शीर्ष संस्था केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (सीएबीई) सोमवार को इस संबंध में बैठक करने वाली है.

एजेंडा विषयवस्तु के अनुसार, ‘पिछले साल 19 अगस्त को हुई बैठक में दिए गए सुझावों के अनुसार एसएससी एवं एचएससी बोर्ड की ओर से निर्धारित अंग्रेजी भाषा की पाठ्यपुस्तकों में भारतरत्न डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम की आत्मकथा से गद्यांश शामिल किए जाएंगे.’

एजेंडा विषयवस्तु का प्रस्ताव सीबीएसई सदस्य लतीफ मग्दुम ने दिया है. उन्होंने प्राथमिक चिकित्सा, अस्पताल प्रबंधल, वार्ड प्रबंधन एवं ऐसे अन्य क्षेत्रों में अल्पकालिक सर्टिफिकेट कोर्स चलाने के लिए एक चिकित्सा विज्ञान संस्थान की स्थापना का भी सुझाव दिया है.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अंतर्गत संस्था भारतीय समाजिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएसएसआर) के अध्यक्ष बी. बी. कुमार ने शिक्षा के क्षेत्र में नियमित नीति सुधार, मानवशक्ति योजना एवं शैक्षणिक योजना को जोड़ने की सिफारिश की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi