S M L

1.3 करोड़ में एंटीगा का नागरिक बना मेहुल चोकसी, आप भी 'खरीद' सकते हैं इन देशों की नागरिकता

ऐसे कई कैरेबियाई देश हैं, जहां अगर आपके पास पैसे हों तो आप आराम से वहां की नागरिकता खरीद सकते हैं. इसलिए ये देश चोकसी जैसे अमीर भगोड़ों के लिए स्वर्ग हैं

FP Staff Updated On: Jul 25, 2018 01:23 PM IST

0
1.3 करोड़ में एंटीगा का नागरिक बना मेहुल चोकसी, आप भी 'खरीद' सकते हैं इन देशों की नागरिकता

पीएनबी स्कैम में फंसे नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी के देश से फरार होने के बाद ढेरों अनुमान लगाए जा रहे थे कि ये दोनों इस किस देश में छुपे हुए हैं. कभी लंदन, कभी अमेरिका तो कभी सिंगापुर. लेकिन अब खबर आई है कि चोकसी ने 1.3 करोड़ में अपनी आजादी खरीद ली है. चोकसी ने कैरेबियाई देश एंटीगा के पासपोर्ट के लिए 1.3 करोड़ चुकाए हैं और वहां का नागरिक बन गया है.

ऐसे कई कैरेबियाई देश हैं, जहां अगर आपके पास पैसे हों तो आप आराम से वहां की नागरिकता खरीद सकते हैं. इसलिए ये देश चोकसी जैसे अमीर भगोड़ों के लिए स्वर्ग हैं. आप भले ही वहां पैदा न हुए हों, या वहां रहे न हों, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. इन देशों में सरकार के डेवलपमेंट फंड में इन्वेस्ट करने के बदले में आप चाहें तो आपको उस देश की नागरिकता मिल जाएगी. और इसके लिए आपको बस कुछ महीने का ही इंतजार करना पड़ेगा.

एंटीगा और बारबूडा का पासपोर्ट हासिल करने के लिए चोकसी को एंटीगा नेशनल डेवलपमेंट फंड में महज 20 मिलियन डॉलर यानी लगभग 1.3 करोड़ चुकाने पड़े होंगे. इसके अलावा एंटीगा के किसी रियल एस्टेट प्रोजेक्ट में 40 मिलियन डॉलर यानी 2.7 करोड़ या फिर किसी बिजनेस में 150 मिलियन डॉलर यानी 10.3 करोड़ का निवेश करके भी नागरिकता ली जा सकती है.

एंटीगा के पासपोर्ट पर चोकसी अब लगभग 132 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकता है.

लेकिन ऐसा नहीं है कि चोकसी पूरी तरह से कानून के हाथों से निकल गया है. एंटीगा की सिटीजनशिप बाई इन्वेस्टमेंट यूनिट की वेबसाइट पर लिखा हुआ है कि कोई भी आवेदक, जिसपर किसी तरह की कानूनी जांच चल रही होगी, वो आवेदन करने योग्य नहीं है. वेबसाइट पर लिखा गया है कि अगर नागरिकता हासिल करने के लिए किसी ने गलत सूचना दी है या फ्रॉड किया है, तो उसकी नागरिकता छीन ली जाएगी.

ऐसे बहुत से देश हैं, जहां इन्वेस्टमेंट के जरिए नागरिकता हासिल की जा सकती है.

- ऐसा ही एक और कैरेबियन देश है, डोमिनिका. यहां भी पासपोर्ट हासिल करना बहुत आसान है. इस देश का नागरिक बनने के लिए आपका वहां जाना या रहना जरूरी नहीं है. इसके लिए आपको डोमिनिका गवर्नमेंट फंड में 10 मिलियन डॉलर यानी महज 68 लाख की रकम चुकानी होगी या रियल एस्टेट में 20 मिलियन डॉलर यानी 1.3 करोड़ का निवेश करना होगा.

- सेंट किट्स एंड नेविस भी ऐसा देश है, जहां आप 1.03 करोड़ में नागरिकता हासिल कर सकते हैं. यहां सेंट किट्स सस्टेनेबल ग्रोथ फंड में 1.03 करोड़ देना होगा या रियल एस्टेट में 1.3 करोड़ का निवेश करना होगा. इस देश के पासपोर्ट पर आप 141 देशों में बिना वीजा यात्रा कर सकते हैं.

- इसके अलावा सेंट लूसिया में भी आप नेशनल इकोनॉमिक फंड में 68 लाख रुपए चुकाकर, सेंट लूसिया गवर्नमेंट बॉन्ड्स में 3.4 करोड़ देकर या 2.06 करोड़ का घर खरीदकर यहां की नागरिकता हासिल कर सकते हैं.

नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे लोगों के लिए इन देशों में वीजा पाना इसलिए आसान होता है क्योंकि पहला तो कानून से बचने के लिए ये इतनी रकम चुकाने के लिए तैयार हो जाते हैं दूसरे इन देशों में नागरिकता हासिल करने के लिए अपनी पहली नागरिकता छोड़ने की घोषणा भी नहीं करनी पड़ती, जिससे इन्हें और आसानी होती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi