S M L

CBI डायरेक्टर चुनने की बैठक बेनतीजा खत्म, जल्द होगी फिर बैठक

सेलेक्ट समिति ने 10 जनवरी को आलोक वर्मा को CBI डायरेक्टर के पद से हटा दिया था

Updated On: Jan 24, 2019 10:05 PM IST

FP Staff

0
CBI डायरेक्टर चुनने की बैठक बेनतीजा खत्म, जल्द होगी फिर बैठक

सीबीआई के नए डायरेक्टर की नियुक्ति के लिए बैठक शुरू हो गई है. आलोक वर्मा को 2:1 की बहुमत वाले फैसले में उच्चस्तरीय पैनल द्वारा सीबीआई चीफ के रूप में हटाए जाने के लगभग दो सप्ताह बाद यह बैठक हो रही है. इस बैठक में तीन पैनल के सदस्य हैं, पीएम नरेंद्र मोदी, भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे.

सेलेक्ट समिति ने 10 जनवरी को आलोक वर्मा को CBI डायरेक्टर के पद से हटा दिया था. भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर गुजरात कैडर के IPS अधिकारी राकेश अस्थाना के साथ उनका मतभेद चल रहा था. दिलचस्प है कि आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. आलोक वर्मा को CBI डायरेक्टर के पद से हटाकर दमकल सेवा महानिदेशक, नागरिक रक्षा और होम गार्ड्स का महानिदेशक बनाया गया था.

12 उम्मीदवार शॉर्ट लिस्ट

पीएम कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि 1982-1985 बैच के आईपीएस अधिकारी पद के लिए विवाद में थे. खबर है कि सरकार ने अपनी वरिष्ठता, अखंडता, भ्रष्टाचार विरोधी मामलों की जांच में अनुभव और सबसे अहम सीबीआई में काम करने या सतर्कता मामलों को संभालने के अनुभव के आधार पर 12 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है.

पीएम कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा- सरकार इस बार मौका नहीं लेना चाहती है. इसीलिए उन्होंने 12 अधिकारियों को शॉर्टलिस्ट किया है. जिनके नाम शॉर्टलिस्ट किए गए हैं, उनमें 1983 बैच के अधिकारी शिवानंद झा जो डीजीपी गुजरात हैं, बीएसएफ के महानिदेशक रजनीकांत मिश्रा, सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन, महानिदेशक एनआईए वाईसी मोदी और मुंबई पुलिस आयुक्त सुबोध जायसवाल के नाम शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi