S M L

राजधानी में खराब होती वायु की गुणवत्ता पर दिल्ली पर्यावरण मंत्री ने की बैठक

दिवाली के बाद राजधानी में हवा की गुणवत्ता अत्यंत गंभीर श्रेणी में चली गई है

Updated On: Nov 09, 2018 08:20 PM IST

Bhasha

0
राजधानी में खराब होती वायु की गुणवत्ता पर दिल्ली पर्यावरण मंत्री ने की बैठक
Loading...

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने राष्ट्रीय राजधानी में खराब होती वायु की गुणवत्ता पर चर्चा के लिए शुक्रवार को अपने मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की. दिवाली के बाद राजधानी में हवा की गुणवत्ता अत्यंत गंभीर श्रेणी में चली गई है. अधिकारियों ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को धुंध की मोटी परत छाई रही.
दिवाली के अगले सुबह वायु की गुणवत्ता सबसे खराब रही. उच्चतम न्यायालय के आदेश को धता बताते हुए तय समय सीमा के बाहर पटाखे फोड़े जाने के कारण प्रदूषण का स्तर गंभीर और आपात श्रेणी में चला गया है.

अधिकारियों ने बताया कि हुसैन ने हवा की खराब होती गुणवत्ता और वायु की गुणवत्ता लगातार खतरनाक स्तर पर रहने की स्थिति में उठाए जाने वाले कदम को लेकर चर्चा के लिए पर्यावरण मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की.

उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण ने गुरूवार को कहा कि वह स्थिति पर करीबी नजर रख रहा है और अगर प्रदूषण स्तर बढ़ने का रूझान जारी रहा तो राष्ट्रीय राजधानी में आपात कदम उठाए जाएंगे.

हालांकि पिछले 48 घंटों में दिल्ली का तापमान तेजी से गिरा है और हवा की गति में भी कमी दर्ज की गई है. अनुमान है कि हवा की रफ्तार बढ़ने से अगले दो दिनों में हवा की गुणवत्ता में थोड़ा सुधार होगा. सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग (सफर) के मुताबिक शुक्रवार शाम तक एयर क्वॉलिटी इंडेक्स सुधरकर 398 तक पहुंच सकता है और शनिवार को और सुधार के साथ इसके 361 तक पहुंचने की उम्मीद की जा रही है. हालांकि यह 'बहुत खराब' की श्रेणी में आते हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi