S M L

डॉक्टर सिर्फ जेनेरिक दवा लिखें नहीं तो होगी कार्रवाई

डॉक्टर इस तरह से पर्ची लिखते हैं कि गरीब लोग उनकी लेखनी समझ नहीं पाते

Updated On: Apr 22, 2017 09:38 PM IST

Bhasha

0
डॉक्टर सिर्फ जेनेरिक दवा लिखें नहीं तो होगी कार्रवाई

देश के शीर्ष चिकित्सा नियामक मेडिकल कौंसिल ऑफ इंडिया ने डॉक्टरों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने केवल जेनेरिक दवाओं की अनुशंसा करने के दिशानिर्देश का पालन नहीं किया तो उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कम कीमत की दवाएं डॉक्टरों द्वारा अनुशंसा करने को लेकर कानून बनाए जाने की बात कही थी जिसके बाद भारतीय चिकित्सा परिषद का यह निर्देश सामने आया है.

यह भी पढ़ें: डॉक्टर्स को महंगे गिफ्ट नहीं दे पाएंगी फार्मा कंपनियां, लगेगी पेनाल्टी

एमसीआई ने कल चिकित्सकों को फिर से कहा था कि पर्ची स्पष्ट अक्षरों में और मुख्य तौर पर बड़े अक्षरों में होना चाहिए और दवाओं के प्रयोग में ‘तर्कसंगतता’ होनी चाहिए और ऐसा नहीं होने पर ‘कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई’ की जाएगी.

डॉक्टरों को नियमों के पालन के दिए निर्देश

एमसीआई ने चिकित्सा समुदाय से कहा है कि इसके 2016 की अधिसूचना का पालन करें जिसमें इसने भारतीय चिकित्सा परिषद , शिष्टता और नैतिकता विनियमन 2002 के सिलसिले में संशोधन किया है.

Kapseln Medicine Naturheilkunde Capsule Health

हाल के समय में सूरत में एक मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा था कि डॉक्टर इस तरह से पर्ची लिखते हैं कि गरीब लोग उनकी लेखनी समझ नहीं पाते और वे ऊंचे दामों पर निजी दुकानों से दवाएं खरीदते हैं.

एमसीआई ने भेजा सर्कुलर 

एमसीआई के सर्कुलर में कहा गया है, ‘एमसीआई अधिनियम के तहत पंजीकृत सभी चिकित्सकों को निर्देश दिया जाता है कि नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करें.’

यह भी पढ़ें: मेडिकल उपकरणों के काले कारोबार पर लगाम लगाएगी सरकार

यह सर्कुलर मेडिकल कॉलेजों के सभी डीन, प्रिंसिपल, अस्पतालों के निदेशकों और सभी राज्य चिकित्सा परिषद के अध्यक्षों को जारी किया गया है.

सरकार भी 2015 के आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची को संशोधित कर रही है ताकि अधिक दवाओं को इसमें शामिल किया जा सके.

जन औषधि कार्यक्रम का भी विस्तार किया जा रहा है जिसके तहत सरकार उचित दर पर आवश्यक दवाएं मुहैया कराती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi