S M L

मेडिकल घोटाला: CJI ने की जस्टिस शुक्ला को हटाने की सिफारिश

इस घोटाले में उनके खिलाफ कुछ सबूत हाथ लगे है. जिसके बाद तीन-जजों के इन हाउस पैनेल ने उन्हें दोषी माना हैं

FP Staff Updated On: Jan 31, 2018 06:46 PM IST

0
मेडिकल घोटाला: CJI ने की जस्टिस शुक्ला को हटाने की सिफारिश

मेडिकल कॉलेज एडमिशन घोटाला मामले में अब इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस शुक्ला की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रहीं हैं. इस घोटाले में उनके खिलाफ कुछ सबूत हाथ लगे हैं. जिसके बाद तीन-जजों के इन हाउस पैनेल ने उन्हें दोषी माना हैं. इसके साथ पैनल के जस्टिस शुक्ला को पद से हटाने की सिफारिश के बाद अब जस्टिस दीपक मिश्रा ने इसकी प्रक्रिया भी शुरू कर दी है.

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस दीपक मिश्रा ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को एस एन शुक्ला से सभी न्यायिक काम वापस लेने की सलाह दी है. एनडीटीवी की खबर के मुताबिक चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को एक रिपोर्ट भेजी है और जस्टिस शुक्ला को पद से हटाने की सिफारिश की है. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इस बारे में जानकारी दी गई है.

इस कार्रवाई के बाद उनको पद से हटाने और उनके खिलाफ सीबीआई जांच शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है.

लंबी छुट्टी पर जस्टिस शुक्ला

दूसरी तरफ अब जस्टिस शुक्ला मुश्किलों को बढ़ती देख लंबी छुट्टी पर चले गए हैं. बताया जा रहा है कि जस्टिस नारायण शुक्ला ने 90 दिनों की छुट्टी के लिए पिछले हफ्ते यूपी के राज्यपाल राम नाईक को एप्लिकेशन दी थी, जिसके बाद वो छुट्टी पर चले गए हैं.

उधर पैनेल ने उन्हें पद से हटाने की सिफारिश भी की थी, जिसको स्वीकार कर दीपक मिश्रा ने जस्टिस शुक्ला को इस्तीफा देने या स्वेच्छा से रिटायरमेंट लेने का विकल्प दिया था. लेकिन, जस्टिस शुक्ला ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था.

क्या है मामला?

यह मामला ब्लैकलिस्टेड मेडिकल कॉलेजों द्वारा छात्रों का अवैध तरीके से दाखिला कराने का था. इस मामले को लेकर जस्टिस शुक्ला पर आरोप है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट की एक बेंच की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने 2017-18 के शैक्षणिक वर्ष में छात्रों को प्रवेश देने के लिए निजी कॉलेजों को अनुमति दे दी थी.

जस्टिस शुक्ला का फैसला चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली बेंच के आदेश के खिलाफ था. पूरे मामले को लेकर जस्टिस शुक्ला के खिलाफ बीते साल 1 सितंबर को चीफ जस्टिस को दो शिकायतें दी गई थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi