S M L

#MeToo Movement: चार जजों की कमेटी करेगी शिकायतों की जांच- मेनका गांधी

केंद्र सरकार ने पीड़ित महिलाओं की शिकायतों को गंभीरता से लिया है. पीड़िताओं की शिकायतों के लिए चार जजों की एक कमेटी बनाई गई है

Updated On: Oct 12, 2018 04:55 PM IST

FP Staff

0
#MeToo Movement: चार जजों की कमेटी करेगी शिकायतों की जांच- मेनका गांधी

मी टू मामले में पीड़ित महिलाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने घोषणा चार जजों की एक कमेटी बनाने की घोषणा की. ये कमेटी मी टू मामले में की गई महिलाओं की शिकायतों की जांच करेगी.

महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि मी टू मामलों की सुनवाई के लिए सेवानिवृत्त न्यायधीशों की चार सदस्यीय समिति गठित की जाएगी. ये समिति मी टू के सारे मुद्दों को देखेगी.

महिलाओं पर यौन शोषण के खिलाफ इन दिनों #MeToo कैंपेन चल रहा है. इस कैंपेन में हर फील्ड की महिलाएं सामने आ रही हैं और खुलकर अपने खिलाफ हुए शोषण के बारे में बता रही हैं. इसकी शुरुआत फिल्म इंडस्ट्री से हुई जब तनुश्री दत्ता ने दस साल पहले अपने खिलाफ हुए यौन शोषण के बारे में बोला और बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नाना पाटेकर को कठघरे में खड़ा किया. इसके बाद से हर क्षेत्र की महिलाएं आगे आई और अपने खिलाफ हुई शोषण की घटनाओं को दुनिया के सामने बड़ी ही मजबूती से रखा.

मी टू कैंपेन के चलते बढ़ती हुई महिलाओं की शिकायतों ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया है. इस मामले की गंभीरता को देखते हुए मेनका गांधी ने कहा, 'मैं एक महिला होने के नाते हर शिकायत का दर्द और सदमा महसूस कर सकती हूं. इन मामलों की सार्वजनिक सुनवाई के लिए कमेटी बनाई जा रही है. उन्‍होंने बताया कि चार रिटायर्ड जज इस कमेटी के सदस्य होंगे. हालांकि इस कमेटी के सदस्य कौन होंगे, इसे कौन हेड करेगा, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi