S M L

McDonald's के 169 आउटलेट्स होंगे बंद, जाएंगी नौकरियां

विक्रम बख्शी की अगुवाई वाली सीपीआरएल का मैकडोनाल्ड्स इंडिया से लंबे समय से विवाद चल रहा था

Updated On: Aug 21, 2017 08:42 PM IST

FP Staff

0
McDonald's के 169 आउटलेट्स होंगे बंद, जाएंगी नौकरियां

अमेरिकी बर्गर रेस्टोरेंट कंपनी मैकडॉनाल्ड्स इंडिया ने कनॉट प्लाजा रेस्टोरेंट लिमिटेड (सीपीआरएल) द्वारा उत्तर और पूर्वी भारत में चलाए जा रहे 169 फास्ट-फूड आउटलेट्स के लिए फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट टर्मिनेट कर दिया है. इन स्टोर के बंद होने से सबसे ज्यादा असर वहां काम कर रहे लोगों पर पड़ रहा है. इसके बंद होने से हजारों लोगों की नौकरियां खतरे में हैं.

आंत्रप्रेन्योर विक्रम बख्शी की अगुवाई वाली सीपीआरएल का मैकडॉनाल्ड्स इंडिया से विवाद चल रहा था. इस निर्णय से कुछ ही सप्ताह पहले सीपीआरएल ने दिल्ली में अपने 43 रेस्त्रां बंद कर दिए थे, क्योंकि स्थानीय नगर निकाय ने मैकडोनाल्ड्स के नाम से चल रही इन दुकानों का लाइसेंस का नवीनीकरण करने से मना कर दिया था.

15 दिन के अंदर वापस करनी होगी मैकडोनल्ड्स की ये चीजें

सीपीआरएल में बक्शी और मैकडोनाल्ड्स इंडिया बराबर के भागीदार हैं. फ्रैंचाइजी समझौता खत्म हो जाने के बाद अब सीपीआरएल को मैकडोनल्ड्स का नाम, सिस्टम, ट्रेडमार्क, डिजाइन और उससे जुड़ी प्रॉपर्टी का इस्तेमाल बंद करना होगा. यह प्रक्रिया नोटिस के 15 दिन के अंदर पूरी करनी होगी.

विक्रम बक्शी को हटाने की वजह से बढ़ा टकराव

macdonalds

कंपनी ने बताया कि एग्रीमेंट टर्मिनेशन का असर उन सभी रेस्टोरेंट्स पर पड़ेगा, जो हाल में ईटिंग हाउस लाइसेंस को रिन्यू कराने में नाकाम रहे. लोकप्रिय फूड आउटलेट ने 2014 में मैकडोनल्ड्स की फ्रेंचाइजी के मैनेजिंग डायरेक्टर पद से विक्रम बक्शी को हटा दिया था, जिसके बाद से बक्शी और मैकडोनल्ड्स इंडिया के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई.

फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट की शर्तों का उल्लंघन: मैकडोल्ड्स इंडिया

मैकडोल्ड्स इंडिया ने कहा है कि हम यह कदम उठाने को मजबूर हुए हैं, क्योंकि सीपीआरएल ने रेस्टोरेंट्स को प्रभावित करने वाली फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट की शर्तों का उल्लंघन किया है और मौका दिए जाने के बाद भी वह एग्रीमेंट्स के क्रम में जरूरी कदम उठाने में नाकाम रही है. मैकडोनल्ड्स इंडिया ने कहा कि वह उत्तर और पूर्वी भारत के लिए ‘सही डेवलपमेंटल लाइसेंस पार्टनर खोजेगी और इसी दिशा में यह कदम उठाया गया है.

(साभार न्यूज़ 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi