S M L

एमसीडी चुनाव 2017: आज थम जाएगा चुनाव प्रचार का शोर

शुक्रवार शाम से उम्मीदवार सार्वजनिक जगहों पर चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे

Updated On: Apr 21, 2017 11:14 AM IST

Ravishankar Singh Ravishankar Singh

0
एमसीडी चुनाव 2017: आज थम जाएगा चुनाव प्रचार का शोर

एमसीडी चुनाव के लिए शुक्रवार चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है. दिल्ली नगर निगम की 272 सीटों के लिए 23 अप्रैल को वोट डाले जाने हैं. शुक्रवार शाम साढ़े पांच बजे प्रचार का शोर थम जाएगा.

शुक्रवार शाम से उम्मीदवार सार्वजनिक जगहों पर चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे. शाम 6 बजे के बाद दिल्ली एमसीडी चुनाव लड़ रहे राजनीतिक दलों के उम्मीदवार सिर्फ घर-घर जा कर ही चुनाव प्रचार कर सकेंगे.

शुक्रवार शाम से नेताओं का अपने-अपने चुनाव क्षेत्रों में रणनीतिक बैठकों का दौर भी शुरू हो जाएगा.

इस बार के दिल्ली नगर निगम चुनाव में एक करोड़ 32 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो कर शाम 5.30 बजे तक जारी रहेगा.

इस बार एमसीडी चुनाव में तकरीबन 70 हजार कर्मचारियों को लगाया जाएगा. दिल्ली के तीनों निगमों में लगभग 14 हजार मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: एमसीडी चुनाव के दिन दिल्ली मेट्रो लगाएगी अधिक फेरे

MCD-Elections-2017

पब्लिक ट्रांसपोर्ट 

दिल्ली चुनाव आयोग ने एमसीडी चुनाव में कुछ पोलिंग बूथ को मॉडल पोलिंग बूथ बनाने का भी फैसला किया है. दिल्ली में संपन्न हुए पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनावों में भी कुछ जगहों पर मॉडल पॉलिंग बूथ बनाए गए थे.

दिल्ली चुनाव आयोग इस बार मतदाताओं की सुविधा का भी विशेष ख्याल रख रहा है. चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए एक नया सिस्टम भी तैयार किया है.

इस सिस्टम में अगर कोई भी मतदाता अपना ईपीआईसी नंबर डालेगा तो उसे यह पता चल जाएगा कि उसे किस पोलिंग बूथ पर वोट डालना है. ईपीआईसी नंबर हर वोटर आईडी पर लिखा रहता है.

साथ ही मतदाताओं को पोलिंग बूथ और बूथ नंबर की जानकारी एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध कराई जाएगी. ये सुविधा उन लोगों को ही मिल पाएगी, जिनका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग के डाटा में उपलब्ध है या फिर वोटर आईडी आधार से लिंक हो चुका है.

मतदाताओं की असुविधा को देखते हुए इस बार चुनाव आयोग ने कई तरह के कदम उठाए हैं. मतदाता किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं.

मतदान के दिन डीटीसी और दिल्ली मेट्रो के टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है. दिल्ली मेट्रो सुबह चार बजे से चलनी शुरू हो जाएगी. डीएमआरसी ने मतदान कराने वाले कर्मचारियों और अधिकारियों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है.

डीटीसी भी सुबह चार बजे से ही बसों की फ्रीक्वेंसी बढ़ा देगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi