S M L

'दिल्ली में नहीं सुधरी Air Quality तो निजी वाहनों पर लगेगी रोक'

दिल्ली में लगातार खराब हो रही हवा की गुणवत्ता को देखते हुए EPCA एक्शन में आ गया है. अथॉरिटी के चेयरमैन ने कहा, अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं होता है तो निजी वाहनों पर रोक लगा दी जाएगी

Updated On: Oct 30, 2018 04:28 PM IST

FP Staff

0
'दिल्ली में नहीं सुधरी Air Quality तो निजी वाहनों पर लगेगी रोक'
Loading...

दिल्ली में लगातार खराब हो रही हवा की गुणवत्ता को देखते हुए एनवायरमेंट पॉल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी (EPCA) एक्शन में आ गया है. अथॉरिटी के चेयरमैन भूरे लाल ने मंगलवार को कहा, अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं होता है तो दिल्ली में निजी वाहनों पर रोक लगा दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 1 नवंबर से हमारा एक्शन रिस्पॉन्स प्लान लागू होगा. हम उम्मीद करते हैं कि दिल्ली की हवा में सुधार आएगा और स्थिति बदतर नहीं होगी. अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं आया तो हम निजी वाहनों के चलने पर रोक लगा देंगे और केवल पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए ही लोगों को आवागमन करना पड़ेगा.

अथॉरिटी की यह चेतावनी उस समय आई है जब पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में हवा की गुणवत्ता बद से बदतर होती जा रही है. दिल्ली की एयर क्वालिटी 397 के स्तर पर दर्ज हुई. यह आंकड़ा गंभीर स्तर से मात्र 3 अंक नीचे हैं और ऐसे मौसम में बेहद खतरनाक.

इसी बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएयओ) की एक रिपोर्ट आई है, जिसके मुताबिक 2016 में भारत में पांच साल से कम उम्र के करीब एक लाख बच्चों की जहरीली हवा के प्रभाव में आने से मौत हो गई. साथ ही, इसमें बताया गया कि निम्न एवं मध्यम आय-वर्ग के देशों में पांच साल से कम उम्र के 98 फीसद बच्चे 2016 में हवा में मौजूद महीन कण (पीएम) से होने वाले वायु प्रदूषण के शिकार हुए.

वहीं सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण की स्थिति को ‘बहुत ही चिंताजनक’ बताते हुए निर्देश दिया कि पेट्रोल से चलने वाले 15 साल पुराने और डीजल से चलने वाले 10 साल वाहनों की सूची सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड और परिवहन विभाग की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाए.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi