S M L

पूर्व जस्टिस काटजू की SC से गुहार, बीमार पाक नागरिक की करें मदद

फेसबुक पर लिखे अपने पोस्ट में काटजू ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगई से इंसानियत के नाते बीमार पाकिस्तानी नागरिक की सहायता की अपील की

Updated On: Nov 18, 2018 02:07 PM IST

FP Staff

0
पूर्व जस्टिस काटजू की SC से गुहार, बीमार पाक नागरिक की करें मदद

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू ने फेसबुक पोस्ट के जरिए अदालत से एक पाकिस्तानी नागरिक की मदद करने की अपील की है. रविवार को लिखे अपने पोस्ट में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से इस पोस्ट को याचिका के रूप पर देखने की अपील की. उन्होंने कहा कि वो फिलहाल देश से बाहर हैं इसलिए फेसबुक के जरिए ही इस बारे में याचिका दाखिल कर सकते हैं.

अपने पोस्ट में काटजू ने सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगई से अपील की है कि इंसानियत के नाते बीमार पाकिस्तानी नागरिक की सहायता की जाए.

क्या है पूरा मामला?

काटजू ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा कि अलीम जुनेजो नाम के पाकिस्तानी नागरिक की तबीयत बहुत खराब है. उसका लंग ट्रांसप्लांट होना बहुत जरूरी है. यह ट्रीटमेंट वैसे तो बहुत मंहगा है लेकिन भारत में इसका इलाज और जगहों की तुलना में कम महंगा है. उसकी (अलीम जुनेजो) पत्नी मरिया अब्दुल्लाह ने इलाज के लिए किसी तरह पैसे इकट्ठे कर लिए हैं और चेन्नई का अस्पताल भी पीड़ित का इलाज करने के लिए राजी हो गया है. मगर भारत सरकार ने उसे मेडिकल वीजा देने से इनकार कर दिया है.

काटजू ने कहा कि मरिया ने पहली बार 1 जून, 2018 को मेडिकल वीजा के लिए अप्लाई किया था. भारत सरकार के इनकार करने के बाद भी कई बार उसने निवेदन किया.

काटजू ने कहा कि भारतीय संविधान का आर्टिकल 21 जीने के अधिकार (Right to life) की बात करता है, जो केवल भारतीयों तक सीमित नहीं है बल्कि सभी लोगों के लिए यह लागू होता है. उन्होंने कहा कि वो नागरिक भले ही भारत का न हो लेकिन एक इंसान है, इसलिए उसे भी आर्टिकल 21 का लाभ मिलना चाहिए.

अपनी पोस्ट में पूर्व जज ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि वो इस मामले में विदेश मंत्रालय और भारत सरकार को इंसानियत रुख अपनाने की सलाह देते हुए मेडिकल वीजा जारी करने का आदेश दे. उन्होंने कहा कि यह जिंदगी और मौत का सवाल है और इस पर जल्द फैसला लिया जाना चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi