विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अबकी बार भीषण गर्मी झेलने के लिए रहिए तैयार.. क्योंकि आसमान से बरस रही है 'आग'

झुलसा देने वाली गर्मी से महाराष्ट्र में अब तक 2 लोगों की हो चुकी है मौत

FP Staff Updated On: Apr 01, 2017 10:32 PM IST

0
अबकी बार भीषण गर्मी झेलने के लिए रहिए तैयार.. क्योंकि आसमान से बरस रही है 'आग'

अप्रैल शुरू होते ही गर्मी ने अपने रंग दिखाने शुरू कर दिए हैं. लोगों को मार्च में ही तपिश और गर्म हवाओं का एहसास हो गया था. जिस तेजी से तापमान ऊपर चढ़ रहा है उस हिसाब से अप्रैल में लू से बचने के लिए आपको पूरा इंतजाम कर लेने चाहिए. झुलसाती गर्मी ने लोगों को अपनी चपेट में भी लेना शुरू कर दिया है.

महाराष्ट्र में गर्मी से अभी तक दो लोगों की मौत भी हो गई है. राज्य में तापमान बहुत बढ़ गया है. सबसे ज्यादा तापमान रिकॉर्ड होने वाला महाराष्ट्र दुनिया का दूसरा राज्य है. मंगलवार को यहां के रायगढ़ में 46.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. मार्च में ही बढ़ते तापमान ने गर्मी का चेहरा साफ कर दिया है.

देश की राजधानी दिल्ली में भी लोग भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं. बीते बुधवार को तापमान ने यहां का पांच साल रिकॉर्ड तोड़ दिया. गर्म हवाओं ने बुधवार को दिल्ली का तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा दिया. गर्मी बढ़ने से राजधानी में बिजली की मांग भी जबरदस्त बढ़ा दी है.

Hot Weather india women war weather heat 1

पूरे उत्तर भारत में गर्म हवाओं के थपेड़े

राजस्थान में भी गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मंगलवार को चूरू और बाड़मेर में पारा 43.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. सोमवार को सबसे ज्यादा 44.4 डिग्री तक तापमान दर्ज हुआ था. राजधानी जयपुर का हाल भी अलग नहीं है. यहां गर्मी ने पिछले 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. जयपुर में मार्च में सबसे ज्यादा तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

उत्तर प्रदेश के लोग भी गर्मी की मार झेल रहे हैं. मार्च में यूपी का तापमान सामान्य से 5 से 6 डिग्री तक ज्यादा रहा. लखनऊ में मार्च में ही तापमान ने 41.1 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा छू लिया है. ये पिछले 15 साल में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड तापमान है. जबकि, प्रदेश का बांदा सबसे ज्यादा गर्म जिला रहा.

यूपी के बांदा में सबसे ज्यादा 43.6 डिग्री सेल्सियस, इलाहाबाद में 42.3 डिग्री सेल्सियस, झांसी में 41.6 डिग्री सेल्सियस रहा

जिस तरह से आसमान से सूरज आग उगल रहा है उसे देखते हुए कहना मुश्किल है कि इस साल गर्मी क्या-क्या रिकॉर्ड बनाएगी. पूरा अप्रैल, मई और जून महीने तक लोगों को बेचैन कर देने वाली गर्मी झेलने के लिए तैयार रहना होगा. रही सही कसर मौसम विभाग ने हाल फिलहाल गर्मी से राहत नहीं मिलने की भविष्यवाणी करते हुए कर डाली है.

Heat Sun

चिलचिलाती गर्मी की मार लगभग पूरे देश पर पड़ रही है. इससे बचने के लिए आपको पहले ही सारे इंतजाम करने होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi