S M L

मराठाओं को मिला आरक्षण तो राजपूत बोले- हमदोनों एक ही, हमें भी दो आरक्षण

मराठा समुदाय को आरक्षण देने के बाद अब राज्य का राजपूत समाज भी आरक्षण की मांग कर रहा है. उनका कहना है कि दोनों समाज लगभग एक जैसा ही है

Updated On: Nov 30, 2018 12:19 PM IST

FP Staff

0
मराठाओं को मिला आरक्षण तो राजपूत बोले- हमदोनों एक ही, हमें भी दो आरक्षण

महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार ने राज्य में माराठा समाज को आरक्षण देने का फैसला किया है. माराठा समुदाय को 16 फीसदी आरक्षण देने के लिए पेश बिल गुरुवार को विधानसभा से पास भी हो गया. इस फैसले का कई लोग समर्थन कर रहे हैं तो कई का कहना है कि उन्हें भी आरक्षण मिलना चाहिए.

एनबीटी की खबर के अनुसार, मराठा समुदाय को आरक्षण देने के बाद अब राज्य का राजपूत समाज भी आरक्षण की मांग कर रहा है. उनका कहना है कि दोनों समाज लगभग एक जैसा ही है. पूर्व गृह राज्यमंत्री कृपाशंकर सिंह ने कहा है कि मराठा समाज को आरक्षण देने का निर्णय स्वागतयोग्य है. मराठा और राजपूत समाज एक ही है, इसपर भी सरकार को विचार करना चाहिए. उन्का कहना है कि आरक्षण का आधार जातिगत नहीं बल्कि आर्थिक होना चाहिए.

गुरुवार को विधानसभा से पास हुआ बिल

गुरुवार को विधानसभा से पास हुए इस बिल को विधान परिषद से पास कराना बाकी रह गया है. वहां से बिल के पास होने के बाद इसे 5 दिसंबर तक औपचारिक रूप से लागू कर दिया जाएगा.

मराठा आरक्षण विधेयक विधानसभा में मंजूर होने के बाद आजाद मैदान में भूख हड़ताल पर बैठे मराठों ने आंदोलन खत्म कर दिया. ऐसे में इस मामले पर चल रही राजनीति भी अब समाप्त हो गई है.

विधेयक के पास होने के बाद से शिवसेना और बीजेपी के कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल है. दोनों पार्टियों ने गुरुवार को जश्न भी मनाया. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधेयक को पेश करने से पहले छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi