विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

माओवादी समस्या चिंता विषय, 10 राज्यों के 106 जिले प्रभावित: राजनाथ

हालांकि2010 के मुकाबले 2016 में हिंसक घटनाओं के मामलों में 53 फीसदी की कमी आई है

Bhasha Updated On: Aug 29, 2017 09:43 PM IST

0
माओवादी समस्या चिंता विषय, 10 राज्यों के 106 जिले प्रभावित: राजनाथ

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आंतरिक सुरक्षा के लिए माओवादी समस्या चिंता का विषय बनी रहेगी. इस समस्या से सात राज्यों में 35 जिले बुरी तरह प्रभावित हैं.

वह ‘वामपंथ चरमपंथ (एलडब्लूई) से जुड़े मुद्दों’ पर गृह मंत्रालय की परामर्श समिति की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे.

सिंह ने कहा कि माओवादी परिदृश्य देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए चिंता का विषय बनी हुई है यद्यपि इसमें हाल के वर्षों में महत्वपूर्ण सुधार हुए हैं.

उन्होंने कहा कि 10 राज्यों में 106 जिले वामपंथ चरमपंथ से प्रभावित हैं और इनमें से सात राज्यों में 35 जिलों की पहचान अत्याधिक प्रभावित के तौर पर की गई है.

गृह मंत्री ने कहा कि माओवादी परिदृश्य में पिछले तीन वर्षों के दौरान गिरावट के रूझान देखने को मिले हैं.

हिंसक घटनाओं और मौतों में गिरावट

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि 2010 के मुकाबले 2016 में हिंसक घटनाओं के मामलों में 53 फीसदी की कमी आई है जबकि उनके फलस्वरूप होने वाली मौत के मामलों में 72 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. यह रूझान 2017 में भी जारी है.

सिंह ने सांसदों को बताया कि इस साल हिंसक घटनाओं में होने वाली मौत के आंकड़ों में 2016 में इसी अवधि के दौरान हुए मामलों के मुकाबले 25.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

गृह मंत्री ने सांसदों को सुरक्षा संबंधी उपायों के बारे में भी बताया जिसमें वामपंथ चरमपंथ से प्रभावित राज्यों में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की बटालियनों की तैनाती समेत 56 विशेषीकृत इंडिया रिजर्व बटालियनों, करीब 400 पुलिस थानों और विभिन्न प्रशिक्षण संबंधी पहल भी शामिल हैं.

सिंह ने कहा कि अन्य सुरक्षा उपायों के तहत यूएवी, हेलिकॉप्टर, एकीकृत कमान और संयुक्त कमान और जगदलपुर (छत्तीसगढ़) और गया (बिहार) में नियंत्रण केंद्र स्थापित करना शामिल है.

सिंह ने सांसदों को बताया कि ‘समाधान’ नाम से एक नयी पहल भी की गयी है जिसका उद्देश्य वामपंथ चरमपंथ प्रभावित राज्यों में स्थिति को नियंत्रित करना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi