S M L

छत्‍तीसगढ़: नक्सल प्रभावित इलाके की इस लड़की ने पाया MBBS में दाख‍िला

में माया के डॉक्टर बनने के लिए बढ़ते कदमों ने वहां रहने वाले बच्चों को नई प्रेरणा दी है

Updated On: Aug 25, 2018 01:12 PM IST

FP Staff

0
छत्‍तीसगढ़: नक्सल प्रभावित इलाके की इस लड़की ने पाया MBBS में दाख‍िला

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले की होनहार लड़की माया कश्यप ने एमबीबीएस में प्रवेश पाकर एक मिसाल पेश कर दी है. अब तक इस इलाके को नक्सली प्रभावित क्षेत्र माना जाता था. ऐसी परिस्थितियों में माया के डॉक्टर बनने के लिए बढ़ते कदमों ने वहां रहने वाले बच्चों को नई प्रेरणा दी है.

माया कश्यप सुकमा के दोरनापाल की रहने वाली हैं और उनके परिवार की आर्थिक हालत बहुत खराब है लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने हौसला रखा और अपनी मेहनत से एमबीबीएस में दाखिला लिया.

माया की बहन कहती हैं कि पिता की मौत के बाद हमारा परिवार आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हो गया था लेकिन माया ने हिम्मत नहीं हारी. आज परिवार उनकी सफलता पर गर्व कर रहा है.

माया ने जून में राष्‍ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) पास कर ली थी. माया के लिए यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि दोरनापाल से अब तक कोई एमबीबीएस डॉक्टर नहीं बन पाया. माया का एमबीबीएस 2023 में अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज से पूरा होगा.

माया ने बताया कि बतौर जेबखर्च उन्हें 500 रुपए मिलते थे, नीट की तैयारी के समय उन्हें बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा. लेकिन अब उन्होंने जो सपना देखा था, वह पूरा होने वाला है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi