S M L

पाकिस्तान बढ़ा रहा परमाणु हथियार : पर्रिकर

भारत जब चाहे परमाणु हथियार के उत्पादन में पाकिस्तान को पीछे छोड़ सकता है.

Updated On: Dec 09, 2016 11:22 PM IST

IANS

0
पाकिस्तान बढ़ा रहा परमाणु हथियार : पर्रिकर

नई दिल्ली: रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने 9 दिसंबर को कहा कि पाकिस्तान अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को बढ़ा रहा है. भारत को इसकी जानकारी है. भारत अपने राष्ट्रीय हित की रक्षा के लिए सभी जरूरी कदम उठा रहा है.

उन्होंने कहा, 'सरकार इस संबंध में लगातार निगरानी करती है और किसी खतरे का माकूल व पर्याप्त जवाब देने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं.'

स्टॉकहोम अंतर्राष्ट्रीय शांति अनुसंधान संस्थान के अनुसार, पाकिस्तान के पास 110 से 130 परमाणु हथियार हैं, जबकि भारत के पास 100 से 120 परमाणु हथियार हैं.

इस बीच जाने माने अमेरिकी विद्वान टॉम डाल्टन और माइकेल क्रेपन द्वारा प्रस्तुत एक शोध पत्र में कहा गया है, 'पाकिस्तान का यह मानना है कि एक दशक के अंदर वह तीसरा सबसे बड़ा परमाणु हथियार रखने वाला देश बन सकता है और प्रति साल 20 परमाणु हथियारों का उत्पादन कर सकता है.'

48 पेज की इस रिपोर्ट के अनुसार एक दशक में पाकिस्तान के पास 350 परमाणु हथियार हो सकते हैं.

खबर के मुताबिक, प्लूटोनियम उत्पादन के लिए पाकिस्तान में चार रिएक्टर संचालित हैं, जबकि भारत में सिर्फ एक रिएक्टर प्लूटोनियम का उत्पादन करता है.

आगे कहा गया है कि बड़ी अर्थव्यवस्था और बड़े आकार के बुनियादी परमाणु ढांचा होने के कारण भारत जब चाहे परमाणु हथियार के उत्पादन में पाकिस्तान को पीछे छोड़ सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi