S M L

2022 तक किसानों की आय दोगुना करना मुमकिन नहीं: मनमोहन

पूर्व प्रधानमंत्री के मुताबिक, जब तक कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर 12 फीसद तक नहीं पहुंच जाती, तबतक यह लक्ष्य पाना मुश्किल है

Updated On: Feb 02, 2018 09:38 AM IST

FP Staff

0
2022 तक किसानों की आय दोगुना करना मुमकिन नहीं: मनमोहन

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गुरुवार को कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुना करना मुमकिन नहीं है. उन्होंने कहा, जब तक कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर 12 फीसद तक नहीं पहुंच जाती, तबतक यह लक्ष्य पाना मुश्किल है.

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, ‘फिस्कल घाटे में वृद्धि हुई है.’ इससे पहले, सिंह ने कहा था कि यह देखना होगा कि सरकार अपने वादों को कैसे पूरा करेगी. उन्होंने कहा, ‘मैं नहीं समझता कि मैं यह कह सकता हूं कि यह बजट चुनावों में फायदा हासिल करने की मंशा से पेश किया गया है, लेकिन मुझे इस बात की चिंता है कि वित्तीय हिसाब-किताब में कुछ गड़बड़ है.

सिंह ने कहा, असल मसला यह है कि क्या किसानी संकट देश में पहले से है. अगर नहीं तो सरकार इससे निपटने के लिए क्या रणनीति अपना रही है, गुरुवार को पेश बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कृषि सुधार के लिए कई घोषणाएं कीं. इसके तहत कृषि उत्पादों के लिए डेढ़ सौ फीसद तक न्यूनतम समर्थन मूल्य दिए जाने की भी बात है.

हालांकि पूर्व प्रधानमंत्री अरुण जेटली की इन घोषणाओं से बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं दिखे. उन्होंने पूछा, सरकार को पहले यह बताना चाहिए कि इसे लागू कैसे करेगी. वित्तीय घाटे को लेकर उन्होंने कहा, सरकार के पूर्व के भाषणों में इसे घटाने की बात कही गई थी, लेकिन लगता है इसे भूला दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi