S M L

UP: बकरियां बेच कर बनवाया टॉयलेट, सरकार से नहीं मिली कोई मदद

सोशल मीडिया पर इसकी खबर पढ़कर अखिलेश यादव के निर्देश पर एसपी एमएलसी आनंद भदौरिया जब्बार के घर पहुंचे. उन्होंने जब्बार शाह को बकरियां खरीदकर गिफ्ट की

Updated On: Apr 22, 2018 12:36 PM IST

FP Staff

0
UP: बकरियां बेच कर बनवाया टॉयलेट, सरकार से नहीं मिली कोई मदद

उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में एक व्यक्ति ने अपनी बकरियां बेचकर शौचालय बनवाया है. जब्बार नाम के इस शख्स को इस बात से परेशानी थी कि उसके घर की महिलाओं को शौच करने जंगल में जाना पड़ता था.

लहरपुर ब्लॉक के गणेशपुर नेवादा गांव के निवासी जब्बार ने कहा, यह मेरे लिए काफी दिक्कत की बात थी, इसलिए मैंने अपनी 7 बकरियों को 15 हजार रुपए में बेच दी और उससे मिले पैसे से घर में शौचालय बनवाया.

एक बेटी और चार बेटों के पिता जब्बार को अपने बच्चों का खुले में शौच जाना पसंद नहीं था. इस वजह से उन्होंने बकरियों को बेचकर घर में शौचालय बनवा दिया. उन्होंने ब्लॉक से इस काम के लिए मदद मांगी लेकिन वहां से उन्हें मायूसी हाथ लगी.

जब्बार ने कहा कि शौचालय निर्माण के लिए उसे कोई सरकारी सहायता नहीं मिली. जबकि सरकार देश भर में घरों में टॉयलेट बनवाने की मुहिम चला रही है.

सोशल मीडिया पर इसकी खबर आने पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर एसपी एमएलसी आनंद भदौरिया जब्बार के घर पहुंचे. उन्होंने जब्बार शाह को बकरियां खरीदकर भेंट की.

जब्बार अपनी बकरियों का दूध बेचकर और मजदूरी कर 100-150 रुपए कमा लेते हैं. इसी पैसे से उनका घर-परिवार चलता है. वो एक छोटे से प्लॉट पर बने छप्पर में रहते हैं. घर में शौचालय नहीं होने के कारण जब्बार और उसके बच्चों को जंगल में शौच जाना पड़ता था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi