S M L

कोलकाता पुलिस के अधिकारियों के मेडल वापस लिए जाने पर उन्हें 'बंग विभूषण' देंगी ममता

ममता के धरने पर ये पांच पुलिस अधिकारी सादे कपड़ो में उपस्थित थे, जिसपर केंद्र इनके मेडल वापस लेने पर विचार कर रहा है

Updated On: Feb 08, 2019 05:14 PM IST

Bhasha

0
कोलकाता पुलिस के अधिकारियों के मेडल वापस लिए जाने पर उन्हें 'बंग विभूषण' देंगी ममता

पश्चिम बंगाल के पांच वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के खिलाफ केंद्र के दंडात्मक कार्रवाई करने पर विचार करने के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि अगर उनके पदक वापस लिए जाते हैं तो वह उन्हें राज्य के सर्वोच्च सम्मान ‘बंग विभूषण’ से नवाजेंगी.

शारदा चिटफंड घोटाले के सिलसिले में कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से यहां पूछताछ करने की सीबीआई टीम की कोशिश नाकाम रहने के बाद केंद्र और राज्य सरकार के बीच तकरार जारी है. इस बीच, मुख्यमंत्री की यह टिप्पणी आई है.

बता दें कि ममता सीबीआई की कार्रवाई के विरोध में रविवार को धरना पर बैठ गई थीं और उन्होंने कहा था कि इस कदम के जरिए मोदी सरकार संविधान और संघीय ढांचे की भावना का गला घोंट रही है.

डीजीपी वीरेंद्र कुमार सहित पांच अधिकारी चार फरवरी को ममता के धरनास्थल पर सादे कपड़ों में मौजूद थे. ममता ने बांग्ला ग्लोबल बिजनेस समिट से इतर कहा, ‘केंद्र की ओर से इन पांच वरिष्ठ अधिकारियों के पदक वापस लिए जाने पर मैं उन्हें राज्य का सर्वोच्च सम्मान बंग विभूषण दूंगी.’ मुख्यमंत्री इस बात पर जोर देती रही हैं कि ये अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए प्रदर्शन स्थल पर मौजूद थे.

गुरुवार को इस बारे में संकेत दिया गया था कि केंद्रीय गृह मंत्रालय इन पांच अधिकारियों से उनके पदक वापस ले सकता है जो उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए दिया गया था. साथ ही, उनका ट्रांसफर भी रुक जाएगा

इन अधिकारियों में एडीजी (सुरक्षा) विनीत कुमार गोयल, एडीजी (कानून व्यवस्था) अनुज शर्मा, पुलिस कमिश्न (विधान नगर) ज्ञानवंत सिंह और कोलकाता के एडिशनल पुलिस कमिश्नर सुप्रीतम सरकार शामिल हैं.

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘राजीव कुमार के खिलाफ भी इस तरह की कार्रवाई होने की संभावना है.’ समझा जाता है कि गृह मंत्रालय ने कथित अनुशासन और अखिल भारतीय सेवा नियमों का उल्लंघन करने को लेकर कोलकाता पुलिस कमिश्नर के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्र सभी राज्यों को एक परामर्श जारी करने पर विचार कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पुलिस अधिकारी सेवा नियमों का पालन करें और अनुशासन बरतें.

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के मुताबिक कुमार शुक्रवार को शिलांग रवाना हो गए. शारदा घोटाले के सिलसिले में वहां सीबीआई उनसे पूछताछ करेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi