S M L

ताजमहल को देखकर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह बोले- वाह ताज!

राष्ट्रपति सोलिह ने पत्नी फाजना अहमद के साथ डायना बेंच पर बैठकर तस्वीरें खिंचवाईं

Updated On: Dec 18, 2018 08:26 PM IST

Bhasha

0
ताजमहल को देखकर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह बोले- वाह ताज!

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह मंगलवार को पत्नी फाजना अहमद के साथ ताजमहल देखने पहुंचे थे. ताजमहल देखकर वे भी इसके मुरीद हो गए. सोलिह काफी देर तक एकटक ताजमहल को निहारते रहे. इसके बाद उनके मुंह से निकला, 'अमेजिंग...ब्यूटीफुल...इट इज रियली अ वंडर.'

खेरिया एयरपोर्ट से दोपहर करीब 12 बजे मालदीव के राष्ट्रपति का काफिला ताजमहल के पूर्वी गेट पर पहुंचा. यहां से उन्हें और उनकी पत्नी को बैटरी वाली कार से ताजमहल परिसर लाया गया. इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से मुख्य सचिव अनूपचंद्र पांडे और पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने उनका स्वागत किया.

राष्ट्रपति सोलिह ने पत्नी फाजना अहमद के साथ डायना बेंच पर बैठकर तस्वीरें खिंचवाईं.

ताजमहल प्रभारी अंकित नामदेव ने बताया कि विजिटर्स बुक में भी उन्होंने ताजमहल की प्रशंसा में शब्द लिखे. इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रही. सोलिह के दौरे के मद्देनजर आम पर्यटकों के लिए ताजमहल में प्रवेश दोपहर 12 बजे से 1.15 बजे तक के लिए बंद रखा गया था.

बता दें कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद सोलिह भारत की यात्रा पर आए हैं. उन्होंने सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की थी. कोविंद ने सोलिह से मुलाकात के बाद कहा था कि भारत समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए मालदीव के साथ काम करने और पड़ोसी देश को एक बार फिर से राष्ट्रमंडल में शामिल कराने के लिए तुरंत मदद को तैयार है.

मालदीव के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहीम मोहम्मद सोलिह का स्वागत करते हुये कोविंद ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के साथ दोनों देशों को वैश्विक मुद्दों पर भागीदारी भी बढ़ाना चाहिए.

शाम में राष्ट्रपति भवन में सोलिह के सम्मान में आयोजित भोज में कोविंद ने कहा कि हिंद महासागर क्षेत्र में शांति और सुरक्षा दोनों देशों की साझा जिम्मेदारी है.

उन्होंने कहा, ‘भारत मालदीव के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च महत्व देता है और एक लोकतांत्रिक, स्थिर, समृद्ध और शांतिपूर्ण मालदीव देखने को ख्वाहिशमंद है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi