S M L

सब्सिडी का वादा करके किसानों से दूध आंदोलन न करने की गुहार लगा रही सरकार

किसानों को आंदोलन से रोकने के लिए डेयरी डेवलपमेंट डिपार्टमेंट ने किसानों से कुछ लुभावने वादे भी किए हैं

Updated On: Jul 16, 2018 08:34 PM IST

FP Staff

0
सब्सिडी का वादा करके किसानों से दूध आंदोलन न करने की गुहार लगा रही सरकार

महाराष्ट्र सरकार के मंत्री महादेव जानकर ने किसानों से राज्य में हो रहे दूध आंदोलन में शामिल ना होने की गुहार लगाई है. वह एनिमल हसबैंडरी, डेयरी डेवलपमेंट एंड फिशरीज डेवलपमेंट के मंत्री  हैं. किसानों को आंदोलन से रोकने के लिए डेयरी डेवलपमेंट डिपार्टमेंट ने किसानों से कुछ लुभावने वादे भी किए हैं.

इन्हीं वादों को दोहराते हुए महादेव जानकार ने किसानों से कहा है कि सरकार एक किलो मिल्क पाउडर के आयात पर 50 रुपए की सब्सिडी देगी. वहीं दूध के आयात पर प्रति लीटर पांच रुपए की सब्सिडी दी जाएगी.

इसी के साथ महाराष्ट्र सरकार में मंत्री महादेव जानकर ने कहा कि सरकार प्रयास कर रही है कि दूध पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दे सके. उनके मुताबिक इसका 40 प्रतिशत महाराष्ट्र सरकार देगी और 10 प्रतिशत केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी.

हड़ताल पर हैं किसान

दरअसल महाराष्ट्र में 16 जुलाई से किसान दूध आंदोलन कर रहे हैं. इस आंदोलन के तहत राज्य भर में किसानों ने दूध की बिक्री बंद कर दी है. किसान सरकार की ओर से एक लीटर दूध की तय कीमत ना दिए जाने के चलते यह आंदोलन कर रहे हैं.

आंदोलन करने वाले किसानों का कहना है कि सरकार ने उनसे वादा किया था कि गाय के दूध का उन्हें 27 रुपए लीटर के हिसाब से भुगतान होगा. लेकिन किसानों को सिर्फ 17 से 20 रुपए लीटर ही मिल रहे हैं. ऐसे में किसान राज्य व्यापी हड़ताल पर उतर आए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi