S M L

महाराष्ट्र: औद्योगिक इकाई में गैस रिसाव से हुई 31 बंदरों और 14 कबूतरों की मौत

इस घटना के संबंध में बीपीसीएल से जुड़े सात लोगों सहित आठ लोगों और जेसीबी मशीन के चालक को हिरासत में लिया गया है

Updated On: Dec 16, 2018 06:32 PM IST

Bhasha

0
महाराष्ट्र: औद्योगिक इकाई में गैस रिसाव से हुई 31 बंदरों और 14 कबूतरों की मौत

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में एक औद्योगिक इकाई से कथित रूप से गैस रिसाव होने के कारण करीब 31 बंदरों और 14 कबूतरों की मौत हो गई. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि कर्नाला पक्षी अभयारण्य से करीब 10 किलोमीटर दूर पनवेल तालुका के पोसरी क्षेत्र स्थित इकाई में गुरुवार की रात यह घटना घटित हुई. इसके बाद मृत पशुओं को नजदीकी स्थान में दफना किया गया.

रायगढ़ में औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि संभवत: केमिकल स्टोरेज टैंक से निकलने वाली गैस के पर्यावरण में फैलने के कारण यह हादसा हुआ.

31 बंदरों और 14 कबूतरों के निकाले गए कंकाल

हादसे को ’दुर्भाग्यपूर्ण’ बताते हुए रायगढ़ के जिला कलेक्टर विजय सूर्यवंशी ने बताया कि भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के एक संयंत्र से गैस रिसाव हुआ जो पहले हिन्दुस्तान आर्गेनिक केमिकल लिमिटेड (एचओसीएल) की इकाई थी.

मुख्य वन संरक्षक एस आर कदम ने बताया कि सूचना मिलने पर वन विभाग, महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और पुलिस की एक टीम ने शनिवार को निरीक्षण के लिए घटनास्थल का दौरा किया.

उन्होंने बताया कि वहां पर दफना किए गए गए 31 बंदरों और 14 कबूतरों के कंकाल निकाले गए हैं. सूर्यवंशी ने बताया कि एक पुराने संयंत्र से तेजाब के रिसाव के कारण यह हादसा हुआ. उन्होंने बताया कि इस घटना के संबंध में बीपीसीएल से जुड़े सात लोगों सहित आठ लोगों और जेसीबी मशीन के चालक को हिरासत में लिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi