S M L

महाराष्ट्र: इन 2 लोगों के पास से बरामद हुआ 40 लाख रुपए का जीव, हुए गिरफ्तार

पेंगोलिन जीव का प्रयोग चीन और वियतनाम में पारंपरिक दवाइयां बनाने में किया जाता है

Updated On: Jan 09, 2019 03:05 PM IST

FP Staff

0
महाराष्ट्र: इन 2 लोगों के पास से बरामद हुआ 40 लाख रुपए का जीव, हुए गिरफ्तार

महाराष्ट्र के ठाणे जिले से मंगलवार को 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इनके पास से 40 लाख रुपए की कीमत वाले पेंगोलिन बरामद हुए हैं. मिडडे के मुताबिक डीसीपी क्राइम दीपक देवराज ने बताया कि पकड़े गए लोगों की पहचान 33 साल के सागर पवार और 54 साल के अब्दुल जलील यूनस महाम्रूत के रूप में हुई है.

उन्हें मुंबई-पनवल हाईवे से पकड़ा गया. आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है. पेंगोलिन जीव का प्रयोग चीन और वियतनाम में पारंपरिक दवाइयां बनाने में किया जाता है.

इसके अलावा इनका प्रयोग अनुष्ठान के लिए आभूषण और सजावट के लिए किया जाता है. कई देशों में पेंगोलिन के मांस को शिष्टाचार के बतौर परोसा जाता है. भारत में दो तरह के पेंगोलिन पाए जाते हैं. इन्हें मानिस क्रासिकाउडाटा और मानिस पेंटाडकाइटला कहा जाता है.

मिला जानकारी के मुताबिक पेंगोलिन समूह की बजाय अकेला रहना पसंद करता है. यह जीव केवल तभी मिलते हैं जब उन्हें प्रजनन करना होता है. इसका शिकार बहुत किया जाता है क्योंकि लोगों में यह अंधविश्वास फैला है कि इसके अंगों को खाने से बहुत सारे रोग मिट जाते हैं.

हालात यह हैं कि लोगों के झूठे विश्वास का असर इस जीव पर पड़ रहा है और यह विलुप्त होने की कगार पर है. हिमाचल प्रदेश के जंगलों में इसे अक्सर देखा जाता है.

ये भी पढ़ें: 10% आरक्षण बिल: क्या पीएम मोदी के मास्टरस्ट्रोक के आगे चित हो गया विपक्ष?

ये भी पढ़ें: 10 फीसदी कोटा पर बोलीं OBC पार्टियां- जाति की जनसंख्या के हिसाब से क्यों नहीं देते आरक्षण

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi