S M L

महाराष्ट्र बंद: बाबा साहेब के पोते प्रकाश अंबेडकर ने बंद वापस लिया

म राव अंबेडकर के पोते और सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश अंबेडकर ने बुधवार को महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है. इस बंद को 250 से ज्यादा संगठनों ने समर्थन दिया है

FP Staff | January 04, 2018, 10:10 PM IST

0

हाइलाइट

Jan 3, 2018

  • 16:28(IST)

    महाराष्ट्र बंद का आह्वान करने वाले बाबा साहेब अंबेडकर के पोते और सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश अंबेडकर ने महाराष्ट्र बंद वापस लिया.

  • 16:12(IST)

    महाराष्ट्र हिंसा में किसी दलित की जान नहीं गई है. सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाई जा रही हैं, लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. महाराष्ट्र में ओवरऑल माहौल शांत है- दिलीप केसरकर, गृह मंत्रालय

  • 15:56(IST)

    प्रदर्शनकारियों ने विखरोली में गोदरेज फैसिलिटी के बाहर एक कार को आग लगा दिया है.

  • 15:29(IST)

    मुंबई में पत्थरबाजी के चलते लगभग 48 बेस्ट की बसें क्षतिग्रस्त हुई हैं.

  • 15:28(IST)

    आरएसएस ने खुद पर कांग्रेस की ओर से लगाए गए आरोपों को खारिज करते हुए हिंसा के पीछे 'जेएनयू ब्रिगेड' का हाथ बताया है.

  • 15:25(IST)

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि कांग्रेस नहीं चाहती है कि राज्यसभा में तीन तलाक बिल पेश हो. इसलिए वो इस मामले पर को बहाने के तौर पर इस्तेमाल कर रही है. इसके जवाब में कांग्रेस नेता ग़ुलाम नबी आजाद ने कहा है कि वो कानून मंत्री के इस बयान की आलोचना करते हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा से दलितों के खिलाफ हिंसा पर आवाज उठाती रही है.

  • 15:21(IST)

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विपक्षी नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा है कि महाराष्ट्र में सोचे-समझे तरीके से हिंसा कराई जा रही है. सदन में विपक्षी नेताओं ने भड़काऊ भाषण दिए हैं, उनपर भी नेता-प्रतिपक्ष को ध्यान देने की जरूरत है.

  • 14:31(IST)

    बांद्रा के पास वेस्टर्न एक्सप्रेस का रास्ता साफ हो गया है.

  • 14:12(IST)

    सीएनएन न्यूज18 के मुताबिक, दिल्ली के महाराष्ट्र सदन के सामने लेफ्ट विंग जेएनयूएसयू के छात्र महाराष्ट्र में हुई हिंसा के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं.

  • 13:29(IST)

  • 13:28(IST)

    मीठीबाई कॉलेज के प्रीलिम्स एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं. अब ये एग्जाम 14 जनवरी को आयोजित किए जाएंगे.

    (संजय सावंत- फ़र्स्टपोस्ट)

  • 13:28(IST)

  • 13:26(IST)

    अंधेरी में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे बंद हो गया है. यहां प्रदर्शनकारी 'रास्ता रोको' विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं.

  • 13:16(IST)

    पश्चिमी रेलवे ने जानकारी दी है कि एसी लोकल को सुरक्षा के नजरिए से 3 जनवरी, 2018 के लिए बंद कर दिया गया है.

  • 12:59(IST)

    पवई में भीड़ ने बेस्ट बसों पर हमला किया. इसके पहले कोलिवाड़ा में भी 2 म्यूनिसिपिल ट्रांसपोर्ट की बसों और एक ऑटो रिक्शा पर हमला हुआ था, जिसमें 4 सवारियां घायल हो गई थीं.

  • 12:30(IST)

    प्रदर्शनकारियों ने घाटकोपर और असलफा में मेट्रो सेवाओं को बाधित कर दिया है.

  • 12:26(IST)

    लोकसभा में कांग्रेस ने पुणे हिंसा का मुद्दा उठाया. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया है कि इस हिंसा के पीछे आरएसएस का हाथ है.

  • 12:25(IST)

    दिल्ली के महाराष्ट्र सदन के बाहर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई. यहां 1 बजे पुणे हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन किया जाना है.

  • 11:39(IST)

    सीएनएन-न्यूज18 के मुताबिक, दिल्ली के महाराष्ट्र सदन में आज महाराष्ट्र बंद का समर्थन किया जाएगा. 

  • 11:35(IST)

    कर्नाटक और महाराष्ट्र के बीच चलने वाली 700 बसों को कैंसल कर दिया गया है.

  • 11:20(IST)

    सीएनएन-न्यूज18 की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई में प्रदर्शनकारियों ने घाटकोपर और गोरेगांव में बसों में यात्रा कर रहे लोगों को बसों से जबरदस्ती उतारा. रिपोर्ट के मुताबिक, वहां प्रदर्शनकारी बसों को रोक रहे हैं और केवल खाली बसों को ही आगे जाने दे रहे हैं. वडाला के बरकत अली रोड को भी पुलिस ने बंद कर रखा है.

  • 10:56(IST)

    नालासोपारा रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी ट्रैक पर रेल रोको प्रदर्शन कर रहे हैं. सुरक्षा अधिकारी उन्हें वहां से हटाने की कोशिश कर रहे हैं.

  • 10:54(IST)

    बेस्ट की बसें आज इन रूटों पर नहीं चलेंगी- कांदीवली-अकुर्ली, डिंडोशी-हनुमान नगर, चांदीवली-संघर्ष नगर, खैरानी रोड-साकीनाका, साहर कार्गो, मुलुंड चेक नाका, जीजामाता नगर.

    (इनपुट- संजय सावंत)

  • 10:45(IST)

    बंद के चलते ऑटो रिक्शा चालक भी प्रभावित. मुलुंड में ड्राइवरों ने बताया कि वो इस बंद का समर्थन बस इसलिए कर रहे हैं क्योंकि उन्हें डर है कि अगर उन्होंने ऑटो निकाला तो उनका विरोध होगा और हमले भी हो सकते हैं.

  • 10:35(IST)

    औरंगाबाद में एजुकेशनल टूर पर बच्चों और टीचरों को लेकर निकली एक प्राइवेट बस पर भीड़ ने सुबह लगभग 7 बजे पत्थरबाजी की, जिसमें एक बच्चा और एक टीचर घायल हो गए.

  • 10:31(IST)

    औरंगाबाद में इंटरनेट सुविधा बंद, बस सेवाएं भी हुईं प्रभावित.

  • 10:19(IST)

    एएनआई के मुताबिक, सपा सांसद नरेश अग्रवाल, कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे और रजनी पाटिल ने लोकसभा में भीमा-कोरेगांव हिंसा के चलते स्थगन प्रस्ताव दिया है.

  • 10:15(IST)

    मुंबई के यंग लेडीज हाई स्कूल के एक टीचर ने बताया कि आज अभिभावकों ने सुरक्षा के चलते बच्चों को स्कूल नहीं भेजा. मुश्किल से 50 बच्चे स्कूल आए, अब उन्हें भी वापस घर भेजा जा रहा है.

  • 09:38(IST)

    पुणे के अबासाहेब गरवरे कॉलेज भी आज बंद है. यहां नोटिस लगाकर जानकारी दी गई कि आज कोई भी प्रैक्टिकल और लेक्चर नहीं होगा.

  • 09:32(IST)

    सीएनएन न्यूज18 के मुताबिक, आज लोकसभा में गृहमंत्री राजनाथ सिंह भीमा-कोरेगांव हिंसा पर बोलेंगे. 

महाराष्ट्र बंद: बाबा साहेब के पोते प्रकाश अंबेडकर ने बंद वापस लिया

महाराष्ट्र के पुणे में भीमा कोरेगांव लड़ाई की 200वीं सालगिरह के मौके पर हिंसा हुई. हिंसा के विरोध में दलित संगठनों ने महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के कई इलाकों में प्रदर्शन किया. भीम राव अंबेडकर के पोते और सामाजिक कार्यकर्ता प्रकाश अंबेडकर ने बुधवार को महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है. इस बंद को 250 से ज्यादा संगठनों ने समर्थन दिया है.

एक समूह द्वारा कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे लोगों पर हमले में कई गाड़ियों को जला भी दिया गया. जानकारी के मुताबिक, कम से कम 40 गाड़ियों को या तो आग के हवाले कर दिया या उन पर पत्थर से मार कर तोड़ दिया गया. बताया जा रहा है कि हमलावर भगवा झंडा लिए हुए थे.

इन इलाकों में दिखा प्रोटेस्ट का सबसे ज्यादा असर

दिन में चेंबूर और गोवंडी स्टेशन में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोक दी थीं जिसके चलते सीएसटीएम-पनवेल हार्बर लाइन में लोकल ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहा. हालांकि देर शाम हार्बर लाइन पर रेल सेवाएं सामान्य कर दी गईं. मंगलवार सुबह मुंबई के पूर्वी उपनगरीय इलाकों चेम्बूर, विखरोली, मानखुर्द और गोवंडी में विरोध प्रदर्शन हुआ और प्रदर्शनकारियों ने दुकानों एवं प्रतिष्ठानों को जबरदस्ती बंद करवा दिया.

एक अधिकारी ने बताया कि ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर प्रियदर्शन, कुर्ला, सिद्धार्थ कॉलोनी और अमर महल इलाकों में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों की भीड़ जुट गयी और उन्होंने जुलूस निकाला एवं सरकार तथा प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की. पुणे में हिंसा मामले में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और छात्र नेता उमर खालिद के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

बुधवार के प्रदेशव्यापी महाराष्ट्र बंद का आह्वान

भारिपा बहुजन महासंघ (बीबीएम) लीडर प्रकाश अंबेडकर का आरोप है कि इस हिंसा में हिंदू एकता अघाड़ी समूह का हाथ है. उन्होंने बताया कि पुणे में सोमवार को हिंसा रोकने में राज्य सरकार की विफलता के विरोध में बुधवार को महाराष्ट्र बंद रखा जाएगा. मराठाओं और दलितों के बीच तनाव को खारिज करते हुए अंबेडकर ने कहा कि अगर दोनों के बीच कोई तनाव होता तो भीमा-कोरेगांव लड़ाई की 200वीं सालगिरह का आयोजन नहीं होता. सोमवार का कार्यक्रम संभाजी ब्रिगेड नाम के मराठा संगठन द्वारा आयोजित किया गया था. अंबेडकर ने बंद का आह्वान करते हुए कहा कि बंद को 250 से ज्यादा संगठनों का समर्थन है.

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने प्रदेश में शांति की अपील की है. उन्होंने पुणें में हुई हिंसा के न्यायिक जांच के आदेश दे दिए हैं. इसके साथ ही उन्होंने हिंसा में मारे गए युवक के परिजनों को दस लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है.

ये रास्ते रहे प्रभावित

प्रोटेस्ट का सबसे ज्यादा असर ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे (रामबाई अंबेडकर नगर, चेदा नगर और कमराज नगर), चेंबूर नाके के पास सिओन पनवेल हाईवे और पवई के पास जेवीएलआर रोड पर पड़ा. इसके अलावा मंगलवार को कई रास्तों को डायवर्ट भी किया गया था.

क्या है भीमा-कोरेगांव युद्ध

भीमा-कोरेगांव युद्ध की 200वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में सोमवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसके चलते हुई हिंसा की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई. युद्ध में ईस्ट कंपनी कंपनी के बलों ने पेशवा की सेना को हराया था. दलित नेता ब्रितानियों की जीत का जश्न मनाते हैं क्योंकि माना जाता है कि उस समय अछूत समझे जाने वाले महार समुदाय के लोग ईस्ट इंडिया कंपनी की फौज में सैनिक थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi