S M L

महाराष्ट्र ATS ने संदिग्ध 3 आतंकियों को पकड़ा, दिल्ली में भी अलर्ट जारी

पकड़े गए आतंकी दक्षिणपंथी हिंदू संगठन के सदस्य बताए जा रहे हैं. अदालत ने तीनों को 18 अगस्त तक एटीएस की हिरासत में भेज दिया है

Updated On: Aug 11, 2018 01:49 PM IST

FP Staff

0
महाराष्ट्र ATS ने संदिग्ध 3 आतंकियों को पकड़ा, दिल्ली में भी अलर्ट जारी

महाराष्ट्र के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने तीन संदिग्ध आतंकियों को पालघर और पुणे से गिरफ्तार किया है. पकड़े गए आतंकी दक्षिणपंथी हिंदू संगठन के सदस्य बताए जा रहे हैं. अदालत ने तीनों को 18 अगस्त तक एटीएस की हिरासत में भेज दिया है.

एटीएस का दावा है कि ये संदिग्ध महाराष्ट्र के अलग-अलग शहरों में आतंकी हमले को अंजाम देने की फिराक में थे. एटीएस ने इनके पास से देसी बम सहित भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री भी बरामद की है.

मुंबई से सटे नालासोपारा के रहने वाले 40 साल के वैभव राउत के घर पर एटीएस की टीम ने गुरुवार देर रात को छापेमारी की. यहां विस्फोटक सामग्री जब्त करने के साथ वैभव राउत और 25 वर्षीय शरद कालस्कर को गिरफ्तार किया गया. उनसे पूछताछ के बाद पुणे में 39 वर्षीय सुधनवा गोंधालेकर को भी गिरफ्तार किया गया.

एटीएस के मुताबिक, 7 अगस्त को सूचना मिली थी कि कुछ आतंकी मुंबई, पुणे, सतारा, सोलापुर और नालासोपारा में आत्मघाती हमला कर सकते हैं. एटीएस को संदिग्ध आरोपी का नंबर भी मिला था. उसके आधार पर आरोपी के नालासोपारा स्थित घर और दुकान में छापा मारा गया.

नालासोपारा वेस्ट के भंडार आली में राउत के घर और दुकान पर छापे में 20 देसी बम, दो जिलेटिन छड़, 22 नॉन इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर, 150 ग्राम विस्फोटक पाउडर, जहर की दो बोतल, बैटरी आदि सामान मिले हैं. जब्त सामग्री फॉरेंसिक साइंस लैबोरेटरी भेजी गई है. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि राउत नालासोपारा में कथित तौर पर हिंदू गौवंश रक्षा समिति का संचालन करता है.

गिरफ्तारी के बारे में विवरण देते हुए एटीएस प्रमुख अतुलचंद्र कुलकर्णी ने बताया कि आरोपियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोट सामग्री मिली है. उन्होंने कहा कि उनसे ऐसे मामलों के बारे में पूछताछ की जाएगी जिनमें दक्षिणपंथी अतिवादियों की भूमिका संदिग्ध है.

उन्होंने कहा, 'हम उनसे (तर्कवादी) नरेंद्र दाभोलकर, गोविंद पानसरे और पत्रकार गौरी लंकेश (हत्या) मामले सहित तमाम सुलझाए जा चुके और अनसुलझे मामलों में पूछताछ करेंगे.’

एटीएस प्रमुख अतुलचंद्र कुलकर्णी ने कहा, ‘राज्य में कुछ स्थानों पर गड़बड़ी फैलाने की साजिश के बारे में सूचना मिलने के बाद एटीएस ने आरोपियों को पकड़ा. हमें यह भी जानकारी मिली थी कि राउत नालासोपारा में कथित तौर पर हिंदू गौवंश रक्षा समिति का संचालन करता है.

एटीएस दस्ता जांच कर रहा है कि क्या ये लोग इस महीने बकरीद के पहले कोई आतंकवादी हमला करने की साजिश रच रहे थे.एटीएस ने तीनों को आईपीसी की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश), विस्फोटक कानून के प्रावधानों के साथ गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून की धारा 16 (आतंकी कृत्य के लिए सजा), 18 (आतंकी कृत्य के लिए साजिश) और 20 (आतंकवादी गिरोह का सदस्य होना) के तहत गिरफ्तार किया है.

वहीं, इधर मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में भी स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी हमले का अलर्ट जारी किया गया है. सूचना है कि तीन पाकिस्तानी आतंकियों ने दिल्ली में हमले के इरादे से प्रवेश किया है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi