S M L

तूतीकोरिन प्लांट: प्रभावितों को 750 करोड़ रुपए देने की अर्जी, कोर्ट ने भेजा नोटिस

याचिकाकर्ता ने कहा कंपनी को प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए 620 करोड़ रुपए का भुगतान करना चाहिए

Updated On: Aug 13, 2018 07:35 PM IST

Bhasha

0
तूतीकोरिन प्लांट: प्रभावितों को 750 करोड़ रुपए देने की अर्जी, कोर्ट ने भेजा नोटिस

सोमवार को मद्रास हाई कोर्ट ने वेदांता ग्रुप के स्टरलाइट कॉपर प्लांट को नोटिस जारी किया गया है. कोर्ट ने उस अर्जी पर नोटिस जारी किया जिसमें प्लांट के कारण पैदा हुए प्रदूषण से प्रभावित लोगों के पुनर्वास की बात कही गई है. इस अर्जी में प्लांट के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग के पीड़ितों को राहत के लिए 750 करोड़ रुपए की मांग भी की गई है.

याचिकाकर्ता विजया निवास ने अदालत से कंपनी को यह निर्देश देने की मांग की कि तूतीकोरिन स्थित स्टरलाइट के प्लांट में और इसके आसपास रहने वाले लोगों के पुनर्वास के लिए 620 करोड़ रुपए दिए जाएं. इसके अलावा, 22 और 23 मई को स्टरलाइट विरोधी प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में मारे गए 13 लोगों के लिए 10-10 करोड़ के मुआवजे की मांग भी की गई है.

जस्टिस एम. एम. सुंदरेश और सतीश कुमार की पीठ ने मामले की सुनवाई के दौरान स्टरलाइट कॉपर प्लांट के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल और केंद्र और राज्य सरकारों को नोटिस जारी किया.

याचिकाकर्ता ने दावा किया कि तूतीकोरिन के आसपास 25 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल का पर्यावरण, प्रदूषण के कारण प्रभावित हुआ है. इससे भूजल पर भी असर पड़ा है. लिहाजा, कंपनी को प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए 620 करोड़ रुपए का भुगतान करना चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi