S M L

मद्रास HC का बड़ा फैसला, आधार कार्ड जानकारी दिए बिना भर सकते हैं IT रिटर्न

कोर्ट ने कहा कि आधार की वैद्यता को संवैधानिक मंजूरी मिलनी बाकी है इसलिए याचिकाकर्ताओं को आधार कार्ड की जानकारी दिए बगैर अपना इनकम टैक्स रिटर्न भरने की छूट मिलनी चाहिए

FP Staff Updated On: Jul 25, 2018 10:58 AM IST

0
मद्रास HC का बड़ा फैसला, आधार कार्ड जानकारी दिए बिना भर सकते हैं IT रिटर्न

मद्रास हाईकोर्ट ने इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों को बड़ी राहत दी है. कोर्ट ने इससे संबंधित एक याचिका की सुनवाई के दौरान 9 याचिकाकर्ताओं को आधार कार्ड की जानकारी दिए बिना वित्त वर्ष 2018-19 के लिए अपना इनकम टैक्स रिटर्न भरने की इजाजत दी है.

जस्टिस एम एम सुंदरेश और जस्टिस आनंद वेंकटेश की डिविजन बेंच ने अंतरिम निर्णय सुनाते हुए यह निर्देश दिया. कोर्ट ने कहा कि आधार की वैद्यता को संवैधानिक मंजूरी मिलनी बाकी है इसलिए याचिकाकर्ताओं को आधार कार्ड की जानकारी दिए बगैर इनकम टैक्स रिटर्न भरने की छूट मिलनी चाहिए.

हालांकि, बेंच ने यह साफ कर दिया कि, 'यदि सुप्रीम कोर्ट आधार कार्ड की वैद्यता को संवैधानिक मंजूरी देता है तो याचिकाकर्ताओं को आधार कार्ड की जानकारी देते हुए नए सिरे से अपना इनकम टैक्स रिटर्न भरना होगा.'

aadhar-card

आधार कार्ड

केंद्र के आधार योजना की संवैधानिक वैद्यता को चुनौती देने के प्रयास मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 10 मई को इस पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. इस मामले की साढ़े 4 महीने तक मैराथन सुनवाई चली थी.

याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट के इस बारे में दिए अंतरिम आदेश का हवाला देते हुए हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर आधार संख्या के बिना अपना रिटर्न दाखिल करने के संबंध में उचित दिशा मांगी थी.

अर्जी में याचिकाकर्ताओं ने कहा, इसलिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उन्हें रिटर्न दाखिल करने में आधार कार्ड की जानकारी देने के लिए मजबूर नहीं कर सकता.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi