S M L

तमिलनाडु: जीवित व्यक्तियों के बैनर-पोस्टर पर लगा बैन

मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु के मुख्य सचिव को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि राज्य में बैनर्स, फ्लेक्स बोर्ड्स और साइनबोर्ड्स पर किसी भी जीवित व्यक्ति की तस्वीर का इस्तेमाल न हो

FP Staff Updated On: Oct 25, 2017 10:23 AM IST

0
तमिलनाडु: जीवित व्यक्तियों के बैनर-पोस्टर पर लगा बैन

मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु के मुख्य सचिव को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि राज्य में बैनर्स, फ्लेक्स बोर्ड्स और साइनबोर्ड्स पर किसी भी जीवित व्यक्ति की तस्वीर का इस्तेमाल न हो. मुख्य सचिव को दिए निर्देश में कोर्ट ने कहा, अगर ऑथोरिटी की ओर से बैनर, फ्लेक्स बोर्ड, साइनबोर्ड आदि लगाने की अनुमति दी जाती है. तो उसकी ओर ये भी सुनिश्चित किया जाए कि बैनर, फ्लेक्स बोर्ड और साइनबोर्ड आदि पर किसी जीवित व्यक्ति की तस्वीर का इस्तेमाल न हुआ हो.

कोर्ट ने कहा, विरूपता निवारण पर कानून के प्रावधानों का अनुपालन किया जाए. दीवारों पर अनावश्यक चित्रकारी की जांच करके राज्य के सभी वार्डों में साफ सुथरा वातावरण उपलब्ध कराया जाए. न्यायमूर्ति एस. वैद्यनाथन ने अरूमबक्कम की बी तिरूलोचना कुमारी की एक याचिका पर यह निर्देश दिया. याचिका में कुमारी ने अपने घर के सामने पार्टी बोर्ड, बैनर और झंडों को हटाने के लिए चेन्नई नगर निगम आयुक्त को निर्देश देने का आग्रह किया था.

न्यायमूर्ति ने आयुक्त और अरूमबक्कम स्टेशन के पुलिस निरीक्षक समेत निगम के वकील की दलीलें सुनी और कहा कि यदि पार्टी के बैनर और पार्टी झंडे नहीं हटाए गए है, तो उन्हें तुरंत हटाया जाए. न्यायमूर्ति ने कहा कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि शहर में भविष्य में लोगों के आवासों के सामने इस तरह की कोई कार्यवाही नहीं हो.

न्यायमूर्ति ने कहा, यदि कोई बैनर या पार्टी का झंडा लगा हुआ है, तो उसे तुरंत हटाया जाए. यदि कोई व्यक्ति झंडे/बैनर आदि हटाने का विरोध करता है तो इस तरह के व्यक्ति का नाम और पता पुलिस के समक्ष दे दिया जाए ताकि पुलिस इस तरह के लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर सकें. न्यायमूर्ति ने अपने आदेश में मुख्य सचिव को नगर पंचायतों के वार्डो में वातावरण साफ सुथरा रखने और इमारतों/आवासीय स्थानों पर दीवारों पर अनावश्यक चित्रकारी की जांच करने के भी निर्देश दिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi