S M L

आजादी स्पेशल: जानिए देश में कहां 15 अगस्त से पहले मना स्वतंत्रता दिवस

आखिर क्यों मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में 10 अगस्त को ही मना लिया गया आजादी का जश्न

Updated On: Aug 14, 2018 07:55 PM IST

Bhasha

0
आजादी स्पेशल: जानिए देश में कहां 15 अगस्त से पहले मना स्वतंत्रता दिवस

15 अगस्त को देश अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा. लेकिन मध्य प्रदेश के मंदसौर के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में आजादी का यह सालाना पर्व बीते 10 अगस्त को ही मना लिया गया. ऐसा तीन दशक पुरानी एक परंपरा के चलते किया गया.

इंदौर से लगभग 250 किलोमीटर दूर मंदसौर में शिवना नदी के किनारे के इस प्राचीन मंदिर में स्वतंत्रता दिवस हिंदू पंचांग के आधार पर मनाया जाता है. पशुपतिनाथ मंदिर के पुरोहितों और यजमानों की संस्था ज्योतिष एवं कर्मकांड परिषद के अध्यक्ष उमेश जोशी ने बताया कि 15 अगस्त, 1947 को जब देश अंग्रेजों से आजाद हुआ, तब हिंदू पंचांग के मुताबिक श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी थी. लिहाजा भगवान शिव के मन्दिर में हर साल इसी तिथि के अनुसार पूजा-पाठ कर स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है.

उन्होंने बताया, 'इस बार यह तिथि (श्रावण कृष्ण चतुर्दशी) 10 अगस्त को पड़ी. लिहाजा हमने अपनी परंपरा के अनुसार इसी तिथि को पशुपतिनाथ मंदिर में स्वतंत्रता दिवस मनाया.' जोशी ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर भगवान शिव की विशेष पूजा की गई.

इस दौरान दूर्वा (पूजन में प्रयोग होने वाली खास तरह की घास) के जल से अष्टमुखी शिवलिंग का अभिषेक किया गया और देश की खुशहाली की प्रार्थना की गई. उन्होंने बताया कि मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में श्रावण कृष्ण चतुर्दशी को स्वतंत्रता दिवस मनाने की परंपरा वर्ष 1987 से जारी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi