S M L

नीति आयोग ने दी सफाई, जानिए क्या कहा अमिताभ कांत ने

उन्होंने कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है

Updated On: Apr 25, 2018 09:55 PM IST

FP Staff

0
नीति आयोग ने दी सफाई, जानिए क्या कहा अमिताभ कांत ने
Loading...

नीति आयोग के सीईओ के बिहार,यूपी, छत्तीसगढ़ पर दिए बयान के बाद माहौल गरमा गया है. राजनीतिक पार्टियों ने उनके बयान की आलोचन की है. बात बिगड़ता देख अब उन्होंने सफाई दी है. उन्होंने कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है.

अपने सफाई में उन्होंने कहा कि सामाजिक मापदंडों के आधार पर बिहार, यूपी, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और राजस्थान जैसे राज्य भारत को पिछड़ा बना रहे हैं. हालांकि हमने इन राज्यों में भी बिजनेस को बढ़ावा दिया है लेकिन हम मानव विकास इंडेक्स में काफी पिछड़े हैं. हम एचडीआई में 188 में से 131वें पर हैं. बदलते भारत के मुद्दे पर कांत ने कहा कि पश्चिम और दक्षिण के राज्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. हालांकि हम जिला स्तर पर कार्यक्रम करके लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि हमें शिक्षा और स्वास्थ के मुद्दे पर बहुत काम करना होगा. कक्षा 5 का बच्चा कक्षा 2 के सवाल हल नहीं कर पाता, वह अपनी मातृभाषा नहीं जानता, हमें इन सब चीजों में सुधार करना होगा. उन्होंने निर्णय लेने में महिलाओं को आगे आने की बात कही.

इससे पहले मंगलवार को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने सोमवार को कहा कि देश के दक्षिणी और पश्चिमी राज्य तेजी से प्रगति कर रहे हैं लेकिन बिहार, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के कारण देश पिछड़ा बना हुआ है.

अमिताभ कांत का लेटर

NITI Aayog CEO letter

NITI Aayog CEO letterhindi

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi