विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

'अम्मा कैंटीन' की तर्ज पर मध्यप्रदेश में 5 रुपए में भरपेट भोजन

मध्यप्रदेश सरकार शुक्रवार शाम लोकलुभावन ‘दीनदयाल रसोई योजना’ की शुरूआत करेगी

Bhasha Updated On: Apr 07, 2017 08:39 PM IST

0
'अम्मा कैंटीन' की तर्ज पर मध्यप्रदेश में 5 रुपए में भरपेट भोजन

तमिलनाडु में पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता द्वारा चलाई गई ‘अम्मा कैंटीन’ की तर्ज पर मध्यप्रदेश सरकार भी शुक्रवार शाम लोकलुभावन ‘दीनदयाल रसोई योजना’ की शुरूआत करेगी, जिसके तहत पांच रुपए में गरीबों को भरपेट एक थाली भोजन मिलेगा.

यह योजना बीजेपी के विचारक दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर शुरू की गई है. इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है और शुक्रवार शाम को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर में इसका शुभारंभ करेंगे.

मध्यप्रदेश की नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने शुक्रवार को कहा, ‘सात अप्रैल को ग्वालियर से दीनदयाल रसोई योजना की शुरूआत मुख्यमंत्री चौहान करेंगे. यह योजना प्रदेश के 51 जिलों में से 49 जिलों के मुख्यालयों में शुक्रवार शाम को छह से सात बजे के बीच शुरू होगी.’

कम कीमत पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराएगी सरकार

उन्होंने कहा कि भिंड और उमरिया जिले में विधानसभा उपचुनाव के कारण इस योजना की शुरुआत बाद में की जाएगी. गौरतलब है कि भिंड जिले की अटेर एवं उमरिया जिले की बांधवगढ़ में नौ अप्रैल को उपचुनाव होना है.

माया ने बताया, ‘हर जिला मुख्यालय में न्यूनतम एक स्थान पर दीनदयाल रसोई प्रारंभ की जायेगी. आवश्यकतानुसार बड़े शहरों में एक से अधिक केंद्र स्थापित किए जा सकेंगें.’

उन्होंने कहा कि दीनदयाल रसोई योजना से न सिर्फ कम कीमत पर गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध होगा बल्कि हर वर्ग के व्यक्ति को अपने सामाजिक दायित्व निभाने का सुअवसर भी मिलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi